कहीं टूरिस्ट के लिए पिज्जा तो कहीं चॉकलेट, दुनिया के ऐसे मशहूर फूड फेस्टिवल

आप खाने-पीने के शौकीन हैं, तो आपके लिए ट्रिप का रोमांच और भी ज्यादा बढ़ जाता है. आप किसी फूड फेस्टिवल में शामिल होकर अपनी ट्रिप का मजा दुगुना कर सकते हैं. आइए, आज हम आपको बताते हैं दुनिया के मशहूर फूड फेस्टिवल के बारे में. कहीं टूरिस्ट के लिए पिज्जा तो कहीं चॉकलेट, दुनिया के ऐसे मशहूर फूड फेस्टिवल

वाइल्ड फूड फेस्टिवल (न्यूजीलैंड)

यह फेस्टिवल न्यूजीलैंड के साउथ आइसलैंड के वेस्ट कोस्ट में मार्च के महीने में मनाया जाता है. इस फेस्टिवल में आपको खाने में ऐसी-ऐसी चीजें मिलेंगी, जिनके बारे में आप सपने में भी नहीं सोच सकते कि इन्हें पकाया जा सकता है. 

द ऑनियन मार्केट (स्विट्जरलैंड)

स्विट्जरलैंड के कैपिटल कैलेंडर में द ऑनियन मार्केट को सबसे बड़े फोक फेस्टिबल के तौर पर जगह दी जाती है. ऑफिशली यह फेस्टिवल सुबह 6 बजे शुरू होता है. हालांकि, लोग इसे काफी पहले से इंजॉय करना शुरू कर देते हैं. 

सलान डे चॉकलेट (क्विटो, इक्वाडोर)

इक्वाडोर में मनाया जाने वाला यह दुनिया का इकलौता चॉकलेट फेस्टिवल नहीं है. हां, वन ऑफ द बेस्ट चॉकलेट फेस्टिवल जरूर है. यह फेस्टिवल जून महीने में मनाया जाता है. चॉकलेट स्कल्पचर कॉम्पिटिशन इस फेस्टिवल का ऐसा पार्ट है, जिसे सबसे अधिक पसंद किया जाता है. 

ब्लू फूड फेस्टिवल (टोबागो) 

करीब 18 साल पहले टोबागो के कैरेबियन आइलैंड के ब्लडी बे के कोएस्टल गांव में इस फेस्टिवल को मनाने की शुरुआत हुई. इस फेस्टिवल में दशीन से बनाई गई डिशेज को खास तवज्जो दी जाती है. दशीन एक तरह का रूट प्लांट होता है. इस फेस्टिवल में लाइव म्यूजिक, डांसिंग और वाइन शॉप्स होती हैं.

पिज्जा फेस्ट (नेपल्स, इटली)

यह फेस्ट हर पिज्जा लवर के लिए सपना सच होने जैसा होता है. इस फेस्टिवल में शिरकत करने आने वाले करीब 5 लाख विजिटर्स आते हैं. इटली के नेपल्स का लंगमार कैराचोलो एरिया इस फेस्ट के दौरान पिज्जा विलेज में तब्दील हो जाता है. फेस्ट में करीब 1 लाख पिज्जा कंज्यूम हो जाते हैं.

Back to top button