करोना काल में जर्मनी : क्या हाल है अर्न्तराष्ट्रीय नागरिको का

अंकित प्रकाश
वैश्विक कोरोनावायरस महामारी ने लगभग हर किसी के जीवन को प्रभावित किया है, और परिवार और दोस्तों से दूर रहने वाले लोगों को अभी विशेष चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। जब हम जर्मनी में रहने वाले विदेशी नागरिको से यह जानने के लिए पहुँचे कि वे जर्मनी के संकट का सामना कैसे कर रहे हैं, तो कईयों ने कहा कि उन्हें अपने प्रियजनों से दूर रहने की चिंता है या वे घर की कमी महसूस करते हैं।
वे अपने परिवार या करीबी दोस्तों को फिर से कब देखेंगे, यह विचार इस तरह के संकट से गुजरने का दबाव बढ़ाता है। मक्सिको की 33 वर्षीय वैनेसा मैरिकेक्ज़ फिलहाल एनेस में रहती है. वेनेसा का कहना है – “बहुत निराशा होती है, क्योंकि मैं अपने (जर्मन) साथी के साथ रहती हूं, लेकिन मेरा पूरा परिवार और सबसे अच्छे दोस्त मैक्सिको में हैं, और इन सबसे बुरे समय के दौरान मुझे उनकी और भी याद आती है।”

इसके अलावा भाषा के कारण भी समस्या हो रही है।जो समाचार में कहा जा रहा है उसमे से सब कुछ नहीं समझ पाना निराशाजनक है साथ ही डॉक्टर या अधिकारियों द्वारा दिए गए सन्देश भी समझने में मुश्किल है । 35 वर्षीय जूली ग्रीट, बेल्जियम से है और फ्रीबर्ग में रहती है। जुली ने कहा: “यह काफी तनावपूर्ण है, यह जानकर कि मुझे अपने परिवार को देखने की अनुमति नहीं है।”

ऐसी ही चिंता कई दुसरे लोगो की है। “मेरी एकमात्र चिंता यह है कि मैं जरूरत के इस समय में अपने बुजुर्ग माता-पिता की सहायता करने में सक्षम नहीं हूं,” 53 वर्षीय फिल कूपर ने कहा, जो शोबेर्ग में रहते हैं और यूके से हैं। 39 वर्षीय वेस्डबडेन मेगन मैकलीन ने भी इसी भावना को प्रतिध्वनित किया। उसने कहा- “मैं अमेरिका में अपने माता-पिता के बारे में बहुत चिंतित हूं और काश मैं उनके करीब होती।”

लेकिन लोगो का विश्वास जर्मनी की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर बना हुआ है. मिस्र से आई माया सैमी ने कहा: “जर्मन सरकार जिस तरह की स्थिति से निपट रही है, उससे मैं बहुत संतुष्ट हूं और मैं यहां सुरक्षित महसूस कर रही हूं। जर्मनी की स्वास्थ्य प्रणाली में मेरा पूरा विश्वास है । ”
विदेशियों के बहुमत जो हमारे साथ संपर्क में थे, उन्होंने कहा कि वे अपने जर्मनी में होने की खुशी महसूस करते हैं, बल्कि कुछ मामलों में वे अपने मूल देश की तुलना में वहां सुरक्षित महसूस करते हैं। ड्रेसडेन में रहने वाले और अमेरिका के 37 वर्षीय एंड्रयू मौल ने कहा, “उत्कृष्ट स्वास्थ्य देखभाल और बुनियादी ढाँचे को देखते हुए यहाँ आकर बहुत खुशी हुई।”
 
 दक्षिण अफ्रीका के रहने वाले और बर्लिन में रहने वाले 35 साल के एडम हैनाथ भी यहाँ बहुत सुरक्षित महसूस करते हैं.काफी अन्य लोग भी इस बात से सहमत दिखते हैं। भार ने कहा कि उन्हें लगा कि जर्मनी “सभी स्तरों पर कमोबेश बेहतर तरीके से तैयार है”, खासकर जब यह अस्पताल की देखभाल के उच्च स्तर की बात आती है।

महामारी अर्थव्यवस्था में तबाही का कारण बन रही है क्योंकि जीवन एक ठहराव की स्थिति में आ गया है। यह लोगों की आजीविका पर एक बड़ा प्रभाव डाल रहा है, बहुत सारे पाठकों ने कहा कि उन्होंने अपनी नौकरी खो दी या उन्हें डर है कि अब खो देंगे। बहुत से लोग अब कुर्ज-आरबाईट (छोटी कार्य-अवधि की नौकरी) कर रहे हैं, जो जर्मनी में कंपनियों में अपने श्रमिकों के घंटों को कम कर देता है, और राज्य उनकी खोई आय का एक बड़ा हिस्सा चुका देता है।

पोलैंड की 28 वर्षीया और डर्मस्टाड में रह रही कुबा सी ने कहा: “मैंने अपनी नौकरी खो दी, हालांकि यह अपेक्षित था, क्योंकि वह होटल उद्योग में थीं। मुझे जल्द ही एक और नौकरी मिल गई। यह कुछ हद तक तनावपूर्ण है, और मैं इसे ध्यान में रखती हूं।
पढ़े ये भी :लाकडाउन में ‘हर्ड इम्यून’ मारेगा कोरोना का वायरस,जानें कैसे
ब्रेमेन में रहने वाले भारतीय 32 वर्षीय, शिव कट्टामुरी ने कहा: “विश्वविद्यालय बंद होने और वस्तुतः नौकरी के विकल्प के साथ, चीजें मुश्किल हो रही हैं। यदि स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है तो परेशानी होने वाली है।” 39 साल की कारा गुमिंस्की शिकागो की हैं जो दो बच्चों के साथ बर्लिन में रहती हैं। वह कहती है कि हम पति पत्नी घर से काम कर रहे है और अपने दो साल के बच्चे और पांच साल के बच्चे का मनोरंजन करने की कोशिश भी कर रहे हैं।

द लोकल रिपोर्ट की खबर बताती है कि, कोरोनावायरस के प्रसार को धीमा करने के उद्देश्य से नए प्रतिबंध पूरे जर्मनी में लागू हुए हैं। बहुत सारे अंतर्राष्ट्रीय लोगों ने हमें बताया कि वे किस तरह से अपनी आदतों को बदल रहे हैं, अधिकांश लोग अपनी यात्रा योजनाओं को रद्द कर रहे हैं।

पढ़े ये भी : 24 घंटे में इटली में 812 मौतें, आंकड़ा पहुंचा 11,591
इद्यता मायिलास जो पोलैंड में पैदा हुई थी और अपने दो बच्चों के साथ बर्लिन में रहती है, ने बताया- “मेरी बेटी 12 साल की है और चूंकि अब स्कूल बंद हैं, वह और उसका भाई (16) पूरी तरह से अलगाव में हैं। “मैं काम पर नहीं जाती हूं और किराने का सामान खरीदने के अलावा पिछले सप्ताह कहीं नहीं गई, और मैं अपने पसंदीदा कैफे भी नहीं जा पा रही।
पढ़े ये भी : Corona Diaries : वायरस दिमाग में घुस चुका है 
18 साल के मटिजा, जो वुर्जबर्ग के पास रहती हैं और क्रोएशिया से हैं, ने कहा कि वह “पूरे दिन घर पर रहकर फिल्में देख रही हैं और खेल खेल रही हैं।”
(डिस्क्लेमर : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Jubilee Post उत्तरदायी नहीं है।)

Back to top button