कम उम्र में संबंध बनाने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान, जानकर पागल हो जाएगे आज के युवा…

आजकल कम उम्र में ही लड़के -लड़कियों में sex के प्रति झुकाव देखने को मिलता है। कम उम्र में physical relationship बनाने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खास बात यह है कि इस उम्र में संबंध बनाने के इन 5 बड़े नुकसान के बारे में शायद ही लोग वाकिफ होते हैं। आइए जानिए क्या हैं आखिर क्या हैं वो समस्याएं?

लड़का हो या लड़की कम उम्र में physical relationship बनाने से शरीर को काफी नुकसान होता है। कम उम्र में खासतौर से किशोरावस्था में संबंध स्थापित किए जाएं तो इसका शारीरिक विकास पर बुरा असर पड़ता है।जो लोग कम उम्र में संबंध बनाते हैं उनका विकास बाकी लोगों की तुलना में रूक जाता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि शारीरिक विकास करवाने के लिए ली गई महंगी दवाओं का भी शरीर पर कोई असर नहीं पड़ता है।

गर्भावस्था

नादानी में बनाएं गए संबंध का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि अगर sex संबंधों में सावधानी न बरती जाएं तो गर्भ ठहरने का खतरा भी बराबर बना रहता है, इससे मानसिक तनाव भी हो सकता है क्योंकि समाज में इसकी स्वीकृति नहीं होती।

इन्फेक्शन

लडकियां हो जाए सावधान, एक दिन में इतने बार सेक्स कर सकते हैं पुरुष

कम उम्र में physical relationship बनाने वाले लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती जिसकी वजह से कई बार उन्हें प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन तक हो सकता है।जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं।

तनाव

कम उम्र में संबंध बनाने पर आपका सारा ध्यान करियर जैसी बाकी जरूरी चीजों से हट जाता है। किशोर अपने करियर और नौकरी पर ढंग से ध्यान नहीं दे पाते। इसेक अलावा अगर physical relationship के बाद भी रिश्तों में दरार पड़ जाए तो ये ज्यादा मानसिक तनाव और आघात को जन्म देता है जिसकी ज्यादातर शिकार लड़कियां होती हैं।

HIV / AIDS

कई बार सेक्स के प्रति ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से यौन संबंधों से जुड़ी बीमारियां जैसे HIV / AIDS या किसी प्रकार का संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है।

Back to top button