कमजोर इम्यून सिस्टम में घरेलू उपायों की मदद से आप इसे करें मजबूत-

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं, ऊतकों, अंगों और पदार्थों के एक जटिल नेटवर्क से बनी है, जो संक्रमण और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। हालांकि, मौसम में बदलाव, वायु प्रदूषण बढ़ने और फ्लू के मामले लगातार बढ़ने से हमारे इम्यून सिस्टम पर दबाव बनता है। जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना, तनाव का स्तर बढ़ना, घाव का जल्दी ठीक न होना, बार-बार सर्दी-खांसी होना, यह सभी एक कमजोर इम्यून सिस्टम की निशानी हैं।

वैसे तो दवाएं हमारी सेहत को सुधारने में काफी मदद करती हैं, लेकिन घरेलू उपाय भी आपकी तकलीफ को नैचुरल तरीके से ठीक करने का काम करते हैं।

जीरा

जीरा एक ऐसा मसाला है, जो cuminum cyminum नाम के पौधे से मिलता है। जीरा एंटीऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्त्रोत है, जो हेल्दी सेल्स को अटैक करने वाले छोटे-छोटे फ्री-रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके अलावा जीरा, आयरन, कैल्शियम और मैग्निशियम से भी भरा होता है, जो सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं। न सिर्फ खाने का जायका बेहतर करता है, बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देता है।

हल्दी

भारतीय किचन में हल्दी का उपयोग खूब किया जाता है। यह न सिर्फ खाने को स्वाद और रंग देने का काम करती है, बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ावा देकर शरीर में सूजन को भी कम करती है। हल्दी में करक्यूमिन नाम का कम्पोनेंट पाया जाता है, जिसमें संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी भरा होता है, जो इन्फेक्शन को दूर रखता है।

अजवाइन

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अजवाइन का उपयोग भी खूब होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं। इसका सेवन आसान है और साथ ही इससे पाचन और गैस्ट्रिक समस्याएं दूर हो जाती हैं।

लौंग

लौंग एंटीऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्त्रोत होती हैं, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट देने का काम करते हैं। यह विटामिन-ई, विटामिन-सी, रिबोफ्लाविन, विटामिन-ए, थियामिन, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटी-इफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होती है, जो आपकी पूरी सेहत और इम्यूनिटी को बनाए रखने का काम करते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च आपके इम्यून सिस्टम की मदद करती है। वेबएमडी के अनुसार, इसके एक्टिव कम्पाउंड वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ावा में अहम भूमिका निभाते हैं। जिसका उपयोग आपका शरीर बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए करता है, जिससे आप संक्रमण से बचते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Back to top button