ऐसे बनाये स्वादिस्ट कटहल का कोफ्ता जिसे देखते ही मुह में पानी आ जाये

जब भी कुछ मसालेदार खाने का मन करे तो आप जरूर बनाए कटहल के कोफ्ते इससे लज़ीज़ आपको कुछ नहीं मिलेगा। जब घर वालों का खाने में मन न लगे या स्वाद बदलने का मन हो तो इस विधि से घर बैठे बनाये स्वादिस्ट कटहल का कोफ्ता|

ऐसे बनाये स्वादिस्ट कटहल का कोफ्ता जिसे देखते ही मुह में पानी आ जाये

कोफ्ते के लिये सामग्री 

कटहल- 300 ग्राम

आलू- 2 मध्‍यम आकार

हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी)

अदरक – 1 इंच (कसा हुआ)

हरा धनिया – 1 बड़ा चम्मच

नमक – स्वादानुसार

आरारोट या बेसन – 2 बड़े चम्मच

तेल – कोफ्ते तलने के लिए

ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री- टमाटर – 2 (मध्यम आकार)

हरी मिर्च – 2 से 3 (मध्यम आकार)

अदरक – 1 इंच

काजू – 15 – 16

जीरा – 1/2 छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच

नमक – स्वादानुसार

गरम मसाला – 1/4 छोटा चम्मच

हरा धनिया – 1 बड़ा चम्मच

कटहल के कोफ्ते बनाने की विधि-  सबसे पहले कटहल को अच्‍छी प्रकार से धो लीजिये। अपने हाथों में तेल लगा लीजिये और फिर कटहल को बडे़ टुकड़ों में काटिये। प्रेशर कुकर में कटहल, आलू और 1/2 कटोरा पानी डाल कर एक सीटी आने तक पकाइये। फिर कुकर खोल कर आलू को छील लीजिये। कटहल को भी ठंडा कर लीजिये और फिर दोंनो को एक साथ मसल लीजिये। अब इसमें हरी मिर्च, अदरक, हरी धनिया, नमक और आरारोट पावडर मिक्‍स कीजिये। आपके कोफ्ते का मिश्रण तैयार है। अब पैन में तेल गरम कीजिये और उसमें कोफ्ते बना कर तल लीजिये। कोफ्तों को प्‍लेट में निकालिये।

ग्रेवी बनाने की विधि- काजू को गुनगुने पानी में आधे घंटे के लिये भिगो कर रखिये। मिक्‍सी में टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू का पेस्‍ट बना लें। अब कढाई में 2 चम्‍मच तेल गरम करें। फिर उसमें जीरा डालें। उसके बाद उसमें हल्‍दी पावडर, धनिया पावडर और लाल मिर्च पावडर मिक्‍स करें। अब टमाटर और काजू वाला पेस्‍ट डाल कर तब तक भूनें जब तक मसाला तेल से अलग ना हो जाए। अब इसमें 1 गिलास पानी और नमक मिलाएं। ग्रेवी को धीमी आंच पर पकाएं। उसके बाद इसमें गरम मसाला और हरी धनिया मिक्‍स करें। आपकी ग्रेवी जब गाढ़ी हो जाए तब इसमें कोफ्ते मिलाएं और आंच को बंद कर के कढाई को ढंक दें। आपका कटहल कोफ्ता तैयार है। अब इस सब्‍जी को बाउल में सर्व करें और हरी धनिया से गार्निश करना ना भूलें।

Back to top button