कच्चा या उबला दूध, सेहत के लिए कौन सा ज्यादा फायदेमंद है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट –

दूध हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को फिट रहने के लिए रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं। दूध विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन के, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और हड्डियों से जुड़ी कई परेशानियां भी दूर होती हैं। साथ ही, यह मांपेशियों के विकास में भी काफी लाभकारी है। रोज दूध पीने से शरीर की कई परेशानियां दूर होती हैं। लेकिन अक्सर कई लोगों का यह सवाल होता है कि दूध कच्चा पीना चाहिए या उबाल कर? कुछ लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि सेहत के लिए उबला दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है या कच्चा दूध पीना? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने न्यूट्रिशाला से जुड़ीं डायटीशियन रक्षिता मेहरा से बात की। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि कौन सा दूध पीना आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है –

कच्चे दूध के फायदे और नुकसान –

डायटीशियन रक्षिता के मुताबिक, कच्चे और उबले, दोनों ही तरह के दूध के अलग-अलग फायदे होते हैं। उनका कहना है कि कच्चे दूध में उबले दूध की तुलना में ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। कच्चा दूध उबले हुए दूध की तुलना में जल्दी पच भी जाता है। हालांकि, कच्चे दूध में बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपने लगते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। कच्चे दूध में साल्मोनेला, एस्चेरिचिया कोलाई, कैम्पिलोबैक्टर आदि हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, जो शरीर में पहुंचकर डायरिया, उल्टी, अर्थराइटिस, गुलियन बेरी सिंड्रोम आदि गंभीर बीमारियां पैदा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, कुछ मामलों में कच्चा दूध जहरीला भी हो सकता है। इसलिए आपको इस तरह का दूध नहीं पीना चाहिए। खासकर बच्चों, प्रेगनेंट महिलाओं और बुजुर्गों को कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

उबले दूध के फायदे और नुकसान –

डायटीशियन रक्षिता बताती हैं कि उबला दूध पीने के भी फायदे और नुकसान, दोनों होते हैं। दरअसल, जब हम दूध को उबालते हैं, तो इसमें मौजूद विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व कम हो जाते हैं। लेकिन, उबालने से दूध में बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी कम होता है। यही वजह है कि बच्चों और बुजुर्गों को हमेशा दूध को उबालकर पीने की सलाह दी जाती है।

कच्चा या उबला दूध, सेहत के लिए कौन सा ज्यादा अच्छा है? –

डायटीशियन रक्षिता बताती हैं कि सेहत के लिए उबला दूध पीना ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसे पीने से संक्रमण और बीमारियों का खतरा कम रहता है। हालांकि, दूध को ज्यादा देर तक नहीं उबालना चाहिए, इससे दूध में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। दूध में एक उबाल आने के बाद ही गैस को बंद कर दें, ताकि इसका पोषण बना रहे। आप चाहें तो दूध को उबालकर ठंडा करके इसमें कोई फ्लेवर या कोई चीज मिलाकर पी सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही दूध का सेवन करें। कुछ विशेष समस्याओं में दूध पीने से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

Back to top button