कई मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबन्ध लगने से तिलमिलाया चीन, केरल से सीफूड आयात में की कटौती

भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों से चीन के कई मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. इससे चीन तिलमिला गया है. ऐप्स पर प्रतिबन्ध की प्रतिक्रिया में चीन ने केरल से सीफूड के आयात में कटौती कर दी है.  इस बारे में चीन ने स्पष्टीकरण भी जारी किया है. इसके अनुसार, केरल से चीन भेजे गए झींगा के दो कंटेनरों में कोरोना वायरस पाया गया था. 

इसके बाद चीन ने झींगा के इम्पोर्ट को कम कर दिया है. किन्तु एक्सपोर्ट बिजनेस के क्षेत्र में काम करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि चीनी ऐप्स को भारत सरकार की ओर से प्रतिबंधित किए जाने की प्रतिक्रिया में यह कदम उठाया गया है. चीन ने भारत की प्रतिक्रिया में इम्पोर्ट में कटौती की है.  बता दें कि भारत से सीफूड का दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश चीन है. भारत सबसे अधिक अमेरिका को सीफूड का निर्यात करता है. लिहाजा भारत इस मुद्दे के निराकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हस्तक्षेप करना जारी रखे हुए है. 

बहरहाल, कोरोना महामारी के चलते सीफूड एक्सपोर्ट सेक्टर को 2019-2020 के दौरान भारी नुकसान का सामना करना पड़ा था. पूरे देश में 17 केंद्रों पर 1445 सीफूड एक्सपोर्ट कंपनियां काम करती हैं. इनमें से 224 केरल में चल रही हैं. एक अनुमान है कि गत वर्ष जहाजों की आवाजाही बंद होने के कारण अकेले केरल को समुद्री खाद्य निर्यात में लगभग 2500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. 

Back to top button