कई तरह के पेन किलर का उपयोग शरीर के लिए है नुकसान दायक

हम आपको बता दें क्या आप भी हल्के से सिरदर्द या बदन दर्द के लिए पेन किलर दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं? अगर आप ऐसा करते हैं तो संभल जाइए क्योंकि पेन किलर दवाइयों का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आज हम आपको पेन किलर दवाइयों के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप चले सके कि ये आपके लिए कितनी खतरनाक है।

कुछ ऐसे है नुकसान

जानकारी के अनुसार पेन किलर के अधिक इस्तेमाल से लीवर के साथ साथ आपके पेट में अल्सर की भी समस्या हो सकती है। पेन किलर में मौजूद एसपिरिन के ज्यादा सेवन से पेट में कई दिक्कतें होने लगती है। यह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक है। बताया जाता है कि अगर गर्भावस्था के दौरान पेन किलर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं का पेन किलर दवाइयों से बचना चाहिए।

लिवर पर भी पड़ सकता है असर 

इसी के साथ पेन किलर दवाइयों से सबसे बड़ा खतरा लिवर के खराब होने का होता है। डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा पेन किलर दवाइयां लेने से लिवर पर खराब असर पड़ता है और पेन किलर के एसिटामिनोफेन की वजह से लिवर के डेमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही यह  किडनी को भी नुकसान पंहुचाती है। पेनकिलर भी आपके डिप्रेशन का कारण हो सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि ओपिओड जैसी पेन किलर का लंबे वक्त तक इस्तेमाल करने से डिप्रेशन हो सकता है.

Back to top button