कंपनी साधना ब्रॉडकास्ट के शेयर बुरी तरह हुए धराशायी, शुरुआती ट्रेडिंग में ही शेयर के भाव 5% टूटे

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को बाजार में लिस्टेड कंपनी साधना ब्रॉडकास्ट के शेयर बुरी तरह धराशायी हो गए। शुरुआती ट्रेडिंग में ही इस शेयर के भाव 5% टूट गए। दरअसल, शेयर बाजार को रेग्युलेट करने वाली संस्था भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने बॉलीवुड एक्टर अरशद वारसी समेत कई लोगों को साधना ब्रॉडकास्ट के स्टॉक के साथ हेरफेर करने का दोषी पाया है। इस वजह से अरशद वारसी, उनकी पत्नी मारिया गोरेटी और साधना ब्रॉडकास्ट के प्रोमोटर्स समेत 31 इकाइयों को सिक्योरिटी मार्केट से बैन कर दिया गया है।

क्या है आरोप
सेबी को इस तरह की शिकायतें मिली थीं कि टीवी चैनल साधना ब्रॉडकास्ट के शेयरों के मूल्य में हेराफेरी की जा रही है। आरोप है कि यूट्यूब पर गुमराह करने के लिए ऐसे वीडियो डाले गए थे, जिसे देखकर निवेशक शेयर पर दांव लगा दें। इसके बाद आरोपी शेयर में अपना प्रॉफिट बनाकर निकल जा रहे थे। आरोप के बाद सेबी ने अप्रैल-सितंबर, 2022 के दौरान इस मामले की जांच की। जांच में यह तथ्य सामने आया कि अप्रैल से जुलाई मध्य, 2022 के दौरान साधना के शेयरों के मूल्य और मात्रा में काफी उछाल देखने को मिला। जुलाई, 2022 के दूसरी पखवाड़े के दौरान साधना के बारे में झूठे और भ्रामक वीडियो दो यूट्यूब चैनल – ‘द एडवाइजर’ और ‘मनीवाइज’पर डाले गए। इन वीडियो के बाद साधना के शेयर की कीमत और मात्रा में भारी उछाल देखने को मिला। हालांकि, इस मामले पर अरशद वारसी ने अपनी सफाई भी दी है और कहा है कि उन्हें शेयर मार्केट का जीरो नाॅलेज है।

अडानी के नाम पर भी फ्रॉड
इस अवधि में बॉलीवुड एक्टर अरशद वारसी समेत कई लोगों ने बढ़े मूल्य पर शेयरों की बिकवाली की और मुनाफा कमाया। एक गुमराह करने वाले वीडियो में तो दावा किया गया था कि अडानी ग्रुप द्वारा साधना ब्रॉडकॉस्ट का अधिग्रहण किया जाएगा।

शेयर में बड़ी गिरावट
इस खबर के बाद शुक्रवार को साधाना ब्रॉडकास्ट के शेयर 5 प्रतिशत तक गिर गए। अब शेयर का भाव 5.25 रुपये के स्तर पर है। आपको बता दें कि इस शेयर ने एक साल में 196.61 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। वहीं, दो साल में शेयर का रिटर्न 414.71 प्रतिशत रहा। इसके अलावा तीन साल की अवधि में 639.44 प्रतिशत का रिटर्न मिला है। यह शेयर 16 अगस्त 2022 को 34.80 रुपये के उच्च्तम स्तर तक गया था।

Back to top button