ऐसे बनाये होटल जैसा मुर्ग मुसल्लम रेसिपी

मुर्ग मुसल्लम एक आसानी से बनने वाली चिकन रेसिपी है। जो बड़े से लेकर बच्चों तक को खूब पसंद आती है। मुर्ग मुसल्लम एक ऐसी रेसिपी है जिसे चिकन, जायफल पाउडर, अदरक लहसुन के पेस्ट, दही जैसे सरल सामग्री से तैयार किया जाता है। इस स्वादिष्ट मुर्ग मुसल्लम को विशेष अवसरों पर भी बनाया जा सकता है। अगर आप पार्टी, किटी पार्टी पर कुछ खास बनाने की सोच रहे हैं तो यह रेसिपी आप ट्राई कर सकते हैं और अपने परिवार दोस्तों के साथ इस डिश का आनंद ले सकते हैं।ऐसे बनाये होटल जैसा मुर्ग मुसल्लम रेसिपी

मुर्ग मुसल्लम रेसिपी की सामग्री
500 ग्राम चिकन
1/2 बड़ा चम्मच जायफल पाउडर
3 लौंग
1/2 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 बड़ा चम्मच प्याज का पेस्ट
आवश्यकतानुसार लाल मिर्च पाउडर मिलाएं
2 चम्मच दही
2 कटी हुई हरी मिर्च
1/2 बड़ा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर
2 हरी इलायची
1 दाल चीनी की छड़ी
1/2 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1/2 बड़ा चम्मच शुद्ध हरी मिर्च
आवश्यकतानुसार हल्दी पाउडर
4 चम्मच सरसों का तेल
3 कटोरी प्याज
2 बारीक कटा हरा धनिया

मुर्ग मुसल्लम रेसिपी बनाने की वि​धि-

Step 1
मुर्ग मुसल्लम को बनाने के लिए, सबसे पहले आपको जायफल पाउडर, इलायची, लौंग, दालचीनी और 1 चम्मच जीरा को एक साथ मिलाकर अच्छे से पीस ले।

Step 2
इस मसाले को बारीक पीस कर पेस्ट बना ले। इसके बाद एक कटोरे में अदरक-लहसुन का पेस्ट, प्याज का पेस्ट और हरी मिर्च प्यूरी डालें। मिश्रण में पिसे हुए मसाले, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डालें और इन सबको अच्छी तरह से मिला ले।

Step 3
अब एक कटोरा में दही को डाल ले। इसके बाद अपने स्वादानुसार सरसों का तेल और नमक के साथ मसाला के पेस्ट को मिला ले। इस मिश्रण में चिकन डालें और इसे एक घंटे मैरीनेट होने के लिए छोड़ दें। फिर एक तरफ पैन लें और इसमें बचा हुआ तेल डालें। तेल के गर्म हो जाने पर इसमें जीरा, तेज पत्ता, हरी मिर्च डालें और मध्यम आंच पर थोड़ी देर भूनें।

Step 4
अब इसमें प्याज डालें और उसे हल्का भूरा होने दें। अगर आपको प्याज़ और लहसुन की स्मूदी पसंद है, तो आप इसे तेज़ आँच पर भून सकते हैं। यह डिश में स्वाद का एक नया फ्लेवर जोड़ देगा। अब मैरीनेट किया हुआ चिकन डालें और चिकन को तब तक पकाएं जब तक इसमें से तेल अलग न हो जाए।

Step 5
इसके बाद चिकन में हिसाब से पानी डाल दें और चिकन को ढंक दें। थोड़ी देर बाद चिकन में स्वादानुसार नमक मिलाएं। अगर आप इस डिश को थोड़ा और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं, तो भीगे हुए बादाम का पेस्ट को मिला सकते हैं। यह पेस्ट आपकी डिश को एक मलाईदार फ्लेवर से जोड़ देगा।

Step 6
आखिर में एक अच्छा सा सर्विंग बाउल लें और इसमें बने हुए मुर्ग मुसल्लम को डालें। इसके बाद इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें और सर्व करें। आप इसे प्याज के छल्ले से भी गार्निश कर सकते हैं।

Back to top button