ऐसे बनाएं सिंघाड़े की कचरी, हर कोई पूछेगा रेसिपी…

सिंघाड़ा एक मौसमी फल है। सर्दियों में मिलने वाले इस फल को अक्सर लोग यूं ही छीलकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो सिंघाड़े की मदद से अन्य भी कई तरह की डिश तैयार कर सकते हैं। सिंघाड़े की कचरी भी एक ऐसी ही डिश है, जिसे स्नैक की तरह या फिर मेन कोर्स में सर्व किया जा सकता है। यह खाने में बेहद ही डिलिशियस होती है और इसे बनाना भी बेहद आसान है। तो चलिए जानते हैं सिंघाड़े की कचरी बनाने की विधि−
सामग्री−
एक किलो सिंघाड़ा उबालकर छीला हुआ
तीन बड़े साइज के टमाटर बारीक काटे हुए
पनीर
हरा धनिया
अदरक व हरी मिर्च कटी हुई
हींग
जीरा
लाल मिर्च
गरम मसाला पाउडर
नमक
एक चम्मच घी
सिंघाड़े की कचरी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें। अब इसमें घी डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें हींग व जीरा डालें। जब जीरा तड़कने लगे तो इसमें अदरक हरीमिर्च डालकर मिलाएं। अब इसमें एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर व कटे हुए टमाटर डालें। अब इसमें नमक डालकर एक मिनट के लिए ढक दें, ताकि टमाटर गल जाएं।
जब टमाटर गलने लगे तो इसमें उबले हुए सिंघाड़े डालकर मिक्स करें। अब आप सिंघाड़ों को चम्मच की मदद से मैश करें। साथ ही सिंघाड़ों का मैश करते हुए चलाएं। अब गैस को धीमी करके पैन के उपर लिड लगाएं और करीबन पांच मिनट तक पकने दें। पांच मिनट बाद लिड हटाएं और सिंघाड़ों को मैश करते हुए चलाते रहें।
जब सिंघाड़े अच्छी तरह मैश हो जाएं तो आप एक बार फिर लिड लगाकर धीमी आंच पर इसे पांच मिनट के लिए पकने दें। पांच मिनट बाद इसे लगातार चलाते हुए कुक करें। इस दौरान गैस तेज करें। अब इसमें ऊपर से आधा चम्मच घी डालकर मिक्स करें।
अब आपके सिंघाड़े अच्छी तरह भुन गए हैं। सिंघाड़े के पकने की पहचान यह है कि जब यह अच्छी तरह भून जाते हैं तो यह पैन की तली को छोड़ देते हैं और फिर उसे चलाने पर यह पैन पर चिपकते नहीं है।
अब इसमें गरम मसाला पाउडर, हरा धनिया, पनीर डालकर मिक्स करें। आपकी सिंघाड़े की कचरी बनकर तैयार है। अब आप इसे सर्विंग बाउल में निकालें। अब इस कचरी के ऊपर कटा हुआ टमाटर, पनीर के टुकड़े, मक्खन और हरा धनिया डालकर गार्निश करें और सर्व करें।
Back to top button