ऐसे करें YouTube वीडियो को डाउनलोड, पढ़े स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस

 YouTube आज लोगों के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग का सबसे बड़ा माध्यम है। अगर, आप भी एक Android यूजर हैं तो आपके स्मार्टफोन में YouTube ऐप प्री-इंस्टॉल्ड होगा जिसे आप कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। YouTube पर लंबे वीडियो को देखने को लिए आपके पास एक बेहतर WiFi या फिर मोबाइल नेटवर्क होना अनिवार्य है।
ऐसा कई बार होता है कि जब हम बेहतर मोबाइल नेटवर्क कवरेज में नहीं होते हैं। ऐसे में जब हम Wi-Fi या फिर बेहतर मोबाइल नेटवर्क कवरेज में होते हैं तो हम वीडियो को पहले से ही डाउनलोड करना पसंद करते हैं, ताकि जब नेटवर्क कनेक्टिविटी न भी हो तो भी हम उस वीडियो को देख सकें। आज हम आपको YouTube वीडियो को स्मार्टफोन या डेस्कटॉप में डालने के स्टेप्स बताने जा रहे हैं…
# किसी पसंदीदा वीडियो को Youtube ऐप में डाउनलोड करने के लिए आपको बस वीडियो को ओपन करना होगा और बने हुए डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से ये वीडियो आपको स्मार्टफोन में मौजूद Youtube ऐप में डाउनलोड हो जाएगा। इसे आप ऑफलाइन भी एक्सेस कर सकेंगे।
# अगर आप किसी वीडियो को लैपटॉप या कम्प्यूटर में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको दूसरे तरीके का इस्तेमाल करना पड़ेगा।
# सबसे पहले आप Youtube पर जाएं और वीडियो को ओपन करें इसके बाद ऊपर दिए गए लिंक को कॉपी करें।
# लिंक कॉपी करने के बाद आपको en.savefrom.net वेबसाइट पर जाना होगा।
# वहां पर कॉपी किए हुए लिंक को पेस्ट कर दें।इसके बाद आपको वीडियो डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। साथ ही, रिजोल्यूशन चुनने का भी विकल्प मिलेगा। आप जिस रिजोल्यूशन में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसे चुन लें और डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
# डेस्कटॉप में वीडियो डाउनलोड करने के बाद आप उसे अपने स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरह से आप किसी वीडियो को अपने स्मार्टफोन में बिना मोबाइल नेटवर्क के भी एक्सेस कर सकेंगे।
Back to top button