ऐसे करें घर बैठे तुरंत डाउनलोड डिजिटल वोटर आईडी, जानिए पूरा प्रोसेस

मतदाता पहचान पत्र (Voter ID) के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण यानी इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र (Electronic Electoral Photo Identity Card) की शुरुआत हो गई है. अब किसी भी व्यक्ति को वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी. सरकार द्वारा शुरू की गई इस सुविधा के तहत अब कोई भी वोटर अपना वोटर कार्ड की सॉफ्ट कॉपी मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकता है.

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा शुरू किए गए वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण के तहत अब भारत के नागरिक आधार कार्ड जैसे ही डिजिटल वोटर आईडी कार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे. कानून मंत्री द्वारा इस सुविधा की शुरुआत आज 25 जनवरी को यानी ‘राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस’ (National Voters’ Day) के मौके पर किया गया है. आइए जानते हैं डिजिटल वोटर आईडी को डाउनलोड करने के तरीके और उससे जुड़ी सभी जानकारी के बारे में…

चुनाव आयोग (Election Commission) के मुताबिक ई-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र (डिजिटल वोटर आईडी) निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण है और इसे डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित रखा जा सकता है. ‘राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस’ के मौके पर (National Voters Day 2021) शुरू किए गए इस डिजिटल वोटर कार्ड को पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (PDF) में सेव किया जा सकता है.

आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस सुविधा (e-EPIC) की शुरुआत इसलिए की गई है, क्योंकि भौतिक कार्ड को प्रिंट करने और मतदाताओं तक पहुंचने में समय लगता है. ऐसे में इस नई शुरुआत की मदद से दस्तावेज को तेजी से और आसानी से पहुंचाने का विचार है. वर्तमान में आधार कार्ड, स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में उपलब्ध हैं.

चुनाव आयोग डिजिटल वोटर कार्ड (e-EPIC) की सुविधा की शुरुआत दो चरणों में करेगा.

पहला चरण 25 से 31 जनवरी के बीच होगा.

इस चरण में नए वोटर्स जिन्होंने हाल में वोटर आईडी के लिए आवेदन किया है और जिनके मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हैं, वही डिजिटल वोटर आईडी (ई-ईपीआईसी) डाउनलोड कर पाएंगे.

दूसरे चरण की शुरुआत 1 फरवरी से होगी. जिसके बाद सभी वोटर्स अपनी डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर सकेंगे.

इसके लिए वोटर के फोन नंबर का चुनाव आयोग की वेबसाइट से लिंक होना अनिवार्य है.

जिन लोगों का मोबाइल नंबर कमिशन के साथ लिंक नहीं है, उन्हें चुनाव आयोग में अपने डिटेल्स को दोबारा वेरिफाई कराना होगा, जिसके बाद मोबाइल नंबर लिंक हो सकेगा.

इसके बाद ई-ईपीआईसी (e-EPIC) को मोबाइल एप या आधिकारिक वेबसाइट voterportal.eci.gov.in  पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

ई-ईपीआईसी (e-EPIC) यानी डिजिटल वोटर आईडी भी PDF फॉर्मेट में होंगे.  इन कार्ड्स को भी Digilocker अकाउंट पर स्‍टोर किया जा सकता है.

इस डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स की सुरक्षा के लिए सुरक्षित QR कोड भी रखा गया है, ताकी इसका डुप्लीकेट न हो सके.

डिजिटल वोटर आईडी कैसे करें डाउनलोड?

आवेदक को सबसे पहले voterportal.eci.gov.in पर खुद को रजिस्टर करना होगा.

इसके बाद voterportal.eci.gov.in पर लॉग इन करना होगा.

लॉग इन के बाद EPIC नंबर या फार्म रेफरेंस नंबर डालना होगा.

इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे वेबपोर्टल पर डालना होगा.

इसके बाद वेबसाइट पर कई विकल्प नजर आएंगे. जिसमें से डाउनलोड ई-एपिक (Download e-EPIC) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपका डिजिटल वोटर आईडी पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा.

अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत हो तो आप टॉल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं.

Back to top button