एसिडिटी की परेशानी से पाए राहत, अपनाएं ये तरीके…

एसिडिटी की परेशानी आम के समय में आम हो गई है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप दवाओं का सेवन करते होंगे जिससे आपको भी नुकसान होता है. एसिडिटी की परेशानी होती है तो आप घर के कुछ तरीके भी अपना सकते हैं जो आपको जल्दी राहत देंगे और कोई नुकसान भी नहीं होगा. इसलिए आज हम आपके लिए एसिडिटी (Acidity) की समस्या से निजात पाने के कुछ बेहतरीन नुस्खे लेकर आए हैं.

मेथी के दाने 
मेथी के दाने के रोज रात में करीब दो चम्मच ले और एक गिलास पानी में भिगो दें. सुबह मेथी के दानों का चबा कर खा ले और उसका पानी पी लें. ये एसिडिटी को खत्म करने में सबसे ज्यादा कारगार है.

कच्चा चावल 
एसिडिटी दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच कच्चा चावल खाने से एसिडिटी खत्म हो जाती है. एसिडिटी को चावल सोख लेते हैं. करीब एक महीना ये रोज खाना चाहिए.

लौंग
लौंग भी एसिडिटी को दूर करने के लिए काफी कारगर है. इसे जब भी एसिडिटी का अहसास हो खा लें. इसके रस को चूसने से भी एसिडिटी में तेजी से राहत मिलती है.

इलायची का पानी
इलायची को पानी में उबाल लें. जब पानी ठडा हो जाए तो इसे पी लें. इसके अलावा इलायची को रोज खाने के बाद चबा-चबा कर खा लें. ये खाने को पचाने में भी मदद करती है.

Back to top button