एनएचएआई ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर दूरी के हिसाब से टोल दरें की निर्धारित…

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण को यातायात के लिए खोले जाने के बाद अब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने 15 फरवरी (रात 12 बजे) से टोल वसूलने को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही दूरी के हिसाब से टोल दरें भी निर्धारित कर दी गई हैं।

हरियाणा और राजस्थान में संचालित टोल प्लाजा पर दूसरे के हिसाब से टोल वसूला जाएगा। सबसे अधिक 90 रुपये एक्सप्रेसवे के पहले चरण में सिर्फ 19.8 किलोमीटर चलने के लिए देने होंगे। सोहना से प्रवेश करने वाले वाहनों को वेस्टर्न पेरिफेरल स्थित खलीलपुर लूप पर उतरने पर यह टोल भरना होगा।

एनएचएआई अधिकारियों का कहना है कि टोल का निर्धारण दूरी के साथ ही सड़क निर्माण में स्ट्रेक्चर (ढांचा) को देखकर तय किया जाता है। जिस हिस्से में ढांचे के रूप में पुल, रेलवे ओवर ब्रिज या फिर अन्य तरह के पुलों का निर्माण ज्यादा होता है। वहां पर लागत अधिक आती है।

अब सोहना से वेस्टर्न पेरिफेरल तक के हिस्से में पुल व अंडरपास काफी ज्यादा हैं, जिसकी वजह से इस हिस्से में कार से सफर करने पर करीब पौने पांच रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल देना होगा। बाकी अगर राजस्थान स्थित बड़कापारा टोल तक जाते हैं तो 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से 500 रुपये ही टोल भरना होगा।

Back to top button