एग्जाम सेंटरों पर एसटीएफ और एलआईयू की टीमें लगाई जाएंगी जिससे पेपर में चीटिंग को रोक जा सके..

एग्जाम सेंटरों पर एसटीएफ और एलआईयू की टीमें लगाई जाएंगी जिससे पेपर में चीटिंग को रोक जा सके। अगर कोई स्टूडेंट्स परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़ा जाता है तो राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षाएं एक दिन बाद शुरू हो रही हैं। एक दिन बाद यानी कि 16 फरवरी, 2023 से यूपी में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षाएं दो पालियों में कराई जाएंगी। दसवीं, बारहवीं की परीक्षा में नकल रोकने के लिए लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

एग्जाम सेंटरों पर एसटीएफ और एलआईयू की टीमें लगाई जाएंगी, जिससे पेपर में चीटिंग को रोक जा सके। अगर कोई स्टूडेंट्स परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़ा जाता है तो राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए सेंटर पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। वहीं, जिन स्कूलों के पास CCTV कैमरों की व्यवस्था नहीं थी, उन्हें पास के इस सुविधा से युक्त स्कूल में परीक्षाएं कराई जाएंगी।

242 हैं अतिसंवेदनशील केंद्र

यूपी बोर्ड ने पूरे प्रदेश में 8753 केंद्र बनाएं हैं। इनमें से 242 को अतिसंवेदनशील और 936 केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिन्हित किया है। इन केंद्रों पर किसी भी तरह की अनुचित गतिविधि न हो इसके लिए और सख्त इंतजाम किए गए हैं। इस बार परीक्षा में 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं। 

हेल्पलाइन नंबर जारी

अगर किसी स्टूडेंट को परीक्षा से संबंधित कोई समस्या हो रही है तो वे इसके समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001806607 और 18001806608 पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं, ईमेल आईडी upboardexam23@ gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड रिलीज

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं 2023 के एडमिट कार्ड 2023 जारी कर दिए हैं। कक्षा 10, 12 हॉल टिकट यूपीएमएसपी की आधिकारिक साइट upmsp.edu.in पर अपलोड किए गए हैं। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राएं अपने संबंधित स्कूलों से इसे प्राप्त कर सकते हैं। 

Back to top button