एक फिक्स्ड रिटर्न स्कीम पर कार्य कर रहा PFRDA, हो सकते है ये बड़े बदलाव

फिक्स्ड रिटर्न योजनाओं में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए खुशखबरी है। पीएफआरडीए (PFRDA) एनपीएस (NPS) के तहत एक एश्योर्ड रिटर्न इंवेस्टमेंट प्लान लॉन्च करने की तैयारी में है। जल्द इसे निवेशकों के लिए पेश किया जाएगा।

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के चेयरपर्सन सुप्रतिम बंदोपाध्याय ने कहा कि पीएफआरडीए इस महीने के अंत तक इसे अंतिम रूप दे देगा। हालांकि इसे लॉन्च होने में थोड़ा समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि हमने पेंशन फंड मैनेजर्स के साथ दो-तीन राउंड बातचीत की है। हम इस पर काम कर रहे हैं। यह अपने आप में एक नई स्कीम है, जिसमें थोड़ा समय लग सकता है।

क्या है यह स्कीम

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इस योजना का उद्देश्य निवेशकों को न्यूनतम गारंटीड रिटर्न देना है। लेकिन अभी तक नियामक ने इसके स्केल को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी है। इसके बारे में बताते हुए सुप्रतिम बंदोपाध्याय ने कहा कि हम सभी विकल्पों को खुला रख रहे हैं। यह या तो किसी निर्धारित प्रतिशत का निश्चित रिटर्न हो सकता है या यह रीयल-टाइम बेंचमार्क से संबंधित हो सकता है, जैसे एक साल के ट्रेजरी बिल में होता है, या फिर दोनों विकल्प हो सकते हैं।

इसी वित्त वर्ष में आएगी स्कीम

बंदोपाध्याय ने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि इस वित्त वर्ष में ही हम इस स्कीम को लॉन्च करें। बाजार में निवेशकों के बीच इस तरह की स्कीम को लेकर रुचि है। बाजारों में हमेशा उठापटक बनी रहती है। दो साल पहले कोविड आया था और आने वाले समय में कुछ और भी हो सकता है।

NPS और APY जैसी योजना चलाता है PFRDA

पीएफआरडीए मौजूदा समय में देश में लोकप्रिय दो फ्लैगशिप पेंशन स्कीम -नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY)चलाता है। एनपीएस औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों की जरूरतें पूरी करता है। वहीं, एपीवाई अनौपचारिक क्षेत्र के लोगों की पेंशन की जरूरतों को पूरा करने के लिए है। बता दें, पिछले 13 साल में पीएफआरडीए, पेंशन इंवेस्टमेंट स्कीम के तहत अपने निवेशकों को औसत 10 फीसद का रिटर्न दे चुका है।

Back to top button