एक नहीं कई बीमारियों के लिए रामबाण है काला नमक

खाते समय पति ने अचानक कहा, “आज रायता बहुत स्वादिष्ट है और छौंकी हुई हरी मिर्च के तो क्या कहने, कोई नया मसाला डाला है क्या?” हर महिला अपने पकाए खाने की कुछ इस तरह ही तारीफ सुनना पसंद करती हैं, लेकिन अगर खाने में स्वाद के साथ सेहत भी जुड़ जाए तो? स्वाद के साथ सेहत का यह खजाना आपको सिर्फ चुटकी भर काले नमक से मिल सकता है।एक नहीं कई बीमारियों के लिए रामबाण है काला नमकयह भारतीय उपमहाद्वीप में निर्मित और भोजन में बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाने वाला खाद्य नमक है। काले नमक का प्रयोग चाट, चटनी, रायता और कई अन्य भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। भारतीय चाट मसाला, अपनी खुशबू और स्वाद के लिए काले नमक पर ही निर्भर करता है।

भोजन को स्वादिष्ट बनाने के अलावा काला नमक मुख्य रूप से पाचन क्रिया में गड़बड़ी के कारण कब्ज, अपच, गैस और पेट फूलने जैसी परेशानी में भी फायदा करता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक-दो चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से पेट की तकलीफ में आराम मिलता है। एक चुटकी काला नमक और चौथाई चम्मच अजवाइन को मिलाकर गुनगुना करके खाने से गैस और पेट दर्द ठीक होता है।

इसके उपयोग से भूख की कमी को भी दूर करने में मदद मिलती है। टमाटर के रस में काला नमक मिलाकर बालों में 15 मिनट लगाकर रखें फिर सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में दो बार इस प्रयोग को करने से बालों की रूसी दूर हो सकती है। गर्म पानी में दो चुटकी काला नमक मिलाकर इसकी भाप सूंघने से बलगम वाली खांसी दूर होती है। गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी काला नमक मिलाकर दिन में तीन-चार बार पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है।

मोटापा कम करने और मधुमेह के रोग में भी काला नमक लाभ पहुंचाता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी काला नमक और नींबू का रस मिलाकर सुबह-शाम पीने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है तथा मधुमेह में भी फायदा होता है। काला नमक भोजन में प्रयोग करने से गैस की समस्या दूर होती है। इस तरह काला नमक जोड़ों के दर्द से बचाने में सहायक होता है। खाना खाने के घंटे भर बाद गुनगुने पानी में दो चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से जोड़ों की दर्द में आराम मिलता है।

Back to top button