एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलने से होता है ये गजब का फायदा…

आपने कई बार रास्ते चलते कपल्स को एक-दूसरे का हाथ पकड़कर जाते देखा होगा।पर क्या आप जानते हैं एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर चलना क्या इशारा करता है।यह बात सुनकर कुछ देर के लिए आप भी सोच में पड़ सकते हैं कि हाथ पकड़ने का भला क्या मतलब हो सकता है। लेकिन आपको बता दें कि हाथ पकड़कर चलने का भी एक खास मतलब होता है। आइए जानते हैं पार्टनर का हाथ पकड़कर चलना किस तरफ इशारा करता है।   एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलने से होता है ये गजब का फायदा...

रिश्ते को बनाता है मजबूत
हाथ पकड़कर चलना एक-दूसरे पर अटूट विश्वास का एहसास करवाता है।भीड़-भाड़ वाले इलाके में एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलना यह एहसास करवाता है कि हम साथ और सुरक्षित हैं।एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलने से रिश्ता मजबूत होता है।

सुरक्षा का एहसास
जब कभी पब्लिक प्लेस में महिलाएं अपने पार्टनर का हाथ पकड़कर चलती हैं तो वह उस समय खुद को काफी सुरक्षित महसूस करती हैं।इसके अलावा पार्टनर का हाथ पकड़कर चलने से महिलाओं को किसी भी डर से लड़ने की हिम्मत मिलती है।

शारीरिक दर्द से राहत
शोध के मुताबिक अगर कोई पति प्रसव के दौरान अपनी पत्नी का हाथ थामता है तो उस वक्त महिला को काफी राहत मिलती है। बता दें कि एक-दूसरे का हाथ पकड़ने से उनकी सांसें, दिल की धड़कन और दिमाग की वेव मिल जाती है।

पार्टनर के साथ बैठने से कम होता है दुख
शोध के अनुसार पार्टनर अगर एक दूसरे का हाथ पकड़कर बैठते हैं तो वह एक-दूसरे की तकलीफों को कम करते हैं।हाथ पकड़ना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक बेहतर तरीका होता है। कभी भी आपका पार्टनर अगर टेंशन में हैं तो उसका हाथ पकड़कर बैठें इससे उनको काफी रिलैक्स महसूस होगा।

Back to top button