एंटी सेप्टिक के लिए अपनाए कुछ घरेलु नुस्खे, एंटी सेप्टिक से पाए छुटकारा

एंटी-सेप्टीक लोशन और जेल का इस्तेमाल बैक्टीरिया और उनसे होने वाले संक्रमण को खत्म करने के लिए किया जाता है. कई बार चोट लग जाती है तो उस पर घाव बढ़ जाता है जिससे वो फैलने लगता है. लेकिन कुछ घरेलु तरीकों से उन्हें दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप कुछ प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि बहुत सारे प्राकृतिक पदार्थों में नेचरल रुप से ही ये गुण मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं कि किन पदार्थों का उपयोग आप नेचुरल एंटी-सेप्टीक के रुप में कर सकते हैं. आइये आपको बता देते हैं इसके बारे में.

1.ग्रेपफ्रूट सीड एक्सट्रेक्ट- ग्रेपफ्रूट के बीजों से निकलने एक्सट्रेक्ट में बैक्टीरिया, फंगस और परजीवी के कारण होने वाले संक्रमण के विरोधी गुण होते हैं. घावों को साफ करने के लिए ग्रेपफ्रूट सीड एक्सट्रेक्ट का इस्तेमाल कैसे लाभकारी होता है.

2. नारियल का तेल- नारियल के तेल में भी एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं इसलिए घावों पर इसका इस्तेमाल करने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और घाव तेजी से ठीक होते हैं.

3. हल्दी- नेचुरल एंटी-सेप्टीक के रुप में हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जाता रहा है. घावों पर हल्दी का लेप लगाने से संक्रमण का खतरा नहीं रहता है साथ ही घाव तेजी से ठीक होते हैं.

4. ओरगेनो ऑयल- ओरगेनो ऑयल में एंटी-बैक्टीरिय और एंटी-सेप्टीक गुण होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल घावों पर करने से घाव तेजी से ठीक होते हैं.

Back to top button