उत्तर प्रदेश सरकार करेगी प्रवासियों की मदद, यह लोग पैदल ही कर रहे हैं मीलों का सफर तय

कोरोना वायरस के मद्देनजर देशभर में लॉक डाउन किया गया है। ऐसे में उन लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है जो लोग अपना गांव छोड़कर दूसरे शहरों में प्रवास करने के लिए आए थे। यह लोग ऐसे थे जो चेहरों में काम करने के लिए आए थे। वही पूरे भारत में लॉक डाउन हो जाने से इन लोगों की नौकरियां चली गई हैं।
जिसकी वजह से इन लोगों के पास अपने घर लौटने के अलावा अब कोई और रास्ता नहीं है। ऐसे में बस ट्रेन बंद हो जाने से यह लोग पूरी तरह फस गए हैं। जिसके वजह से ऐसे लोग पैदल या रिक्शा गाड़ी लेकर ही कई किलोमीटर तक का सफर पूरा कर रहे हैं। इन लोगों की कोशिश है कि वह पैदल ही अपने घर पहुंच जाएं क्योंकि इनका काम धंधा सब बंद हो चुका है और सभी अपने अपने घरों की ओर जा रहे हैं।
देश में कई जगहों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि लोग पैदल ही अपने घर जा रहे हैं और मीलों का सफर तय कर रहे हैं। इसे देखते हुए प्रदेश सरकारों ने ऐसे मुसाफिरों की मदद का ऐलान किया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि ऐसे लोगों को उनके सुरक्षित गंतव्य पहुंचाने का सरकार समुचित बंदोबस्त करेगी।
यूपी सरकार के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कोरोना लॉकडाउन को देखते हुए उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर आ रहे और अन्य राज्यों को पैदल जाने वाले मजदूरों व कर्मकारों के लिए मानवीय आधार पर विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि मानवीय आधार पर ऐसे व्यक्तियों के लिए भोजन व पानी की व्यवस्था की जाए और स्वास्थ्य संबंधी पूरी सावधानी बरतते हुए इन लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जाए।

Back to top button