उत्तराखंड में गाड़ी तेज चलाने पर अब नहीं कटेगा चालान, देहरादून में स्पीड लिमिट को लेकर होगा बदलाव

उत्तराखंड के इस जिले में अब पहले से ज्यादा तेज गाड़ियां सड़कों पर दौड़ सकेंगी। गाड़ी तेज चलाने पर अब आपका चालान भी नहीं कटेगा। जी हां, इस जिले शहर में स्पीड लिमिट को लेकर बदलाव होने वाला है। जिले की सड़कों पर वाहनों की स्पीड लिमिट में बदलाव होगा। यह बदलाव 19 साल बाद हो रहा है।

देहरादून जिले में इसमें ज्यादात्तर सड़कों पर पांच से दस फीसदी तक स्पीड लिमिट बढ़ाने की तैयारी चल रही है। इसका प्रस्ताव लगभग तैयार हो चुका है, जिसे शासन को भेजने की तैयारी चल रही है। देहरादून जिले की सड़कों पर 2004 में स्पीड लिमिट तय हुई थी।
 तब सड़कों की दशा बहुत खराब थी।

लेकिन अब ज्यादात्तर सड़कें सुधर गई हैं। इनकी चौड़ाई भी बढ़ गई है। जिन पर वाहन सरपट दौड़ रहे हैं, लेकिन स्पीड लिमिट कम होने के कारण वाहन के चालान हो रहे हैं। ऐसे में परिवहन विभाग सड़कों पर नये सिरे से स्पीड लिमिट तय करने जा रहा है। इसके लिए एसपी ट्रैफिक की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई थी, जिसमें परिवहन और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी भी शामिल हैं।

ज्यादातर सड़कों पर 30 किमी प्रति घंटा स्पीड लिमिट 
आरटीओ परिवर्तन शैलेश तिवारी ने बताया कि अब ज्यादातर सड़कों पर 30 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड लिमिट तय है, जो नए सिरे से प्रस्ताव बनाया है, उसमें जो सड़कें चौड़ी हो गयी, उन पर स्पीड लिमिट बढ़ाई गई हैं। 

समिति ने तैयार किया प्रस्ताव 
समिति ने स्पीड लिमिट का प्रस्ताव तैयार कर लिया है, इस पर फाइनल संशोधन चल रहा है। इसमें तिपहिया, दुपहिया, हल्का चार पहिया, मध्यम और भारी वाहनों के लिए सड़कों पर अलग-अलग स्पीड लिमिट रखी हुई है। एआरटीओ प्रवर्तन राजेंद्र विराटिया ने बताया कि ज्यादात्तर सड़कों पर स्पीड लिमित पांच से दस फीसदी तक बढ़ रही है।

91 सड़कों पर तय की स्पीड लिमिट 
समिति ने देहरादून जिले की 91 सड़कों पर स्पीड लिमिट तय की हैं। इसमें नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्र की 57, निकायों से सटे क्षेत्रों की 20 और पर्वतीय मार्ग वाली 14 सड़कें शामिल हैं। 

Back to top button