उत्तराखंड चुनाव LIVE: 69 सीटों पर वोटिंग जारी, मुख्य चुनाव अधिकारी रतूड़ी ने भी डाला वोट

उत्तराखंड की सभी 69 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। सुबह 9 बजे तक 6% वोटिंग हुई है। वहीं दूसरी ओर कर्णप्रयाग सीट पर बीएसपी उम्मीदवार कुलदीप कान्वासी की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद 9 मार्च को वोटिंग होगी। प्रदेश में आज 35,78,995 महिला मतदाताओं समेत कुल 74,20,710 मतदाता 628 प्रत्याशियों का भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बंद करेंगे। मतदान प्रक्रिया को सुचारू ढ़ंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस सहित करीब 30,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

अब सिर्फ 5 मिनट में मिलेगा पैन कार्ड…स्मार्टफोन से भर सकेंगे टैक्स

 सुरक्षाकर्मियों के अलावा करीब 60,000 मतदान कर्मियों को भी ड्यूटी में लगाया गया है। प्रदेश में इन विधानसभा चुनावों में पहली बार तीन विधानसभा क्षेत्रों, हरिद्वार जिले के भेल रानीपुर, उधम सिंह नगर के रूद्रपुर तथा देहरादून जिले के धर्मपुर, में वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा, जिसके जरिए मतदाता खुद यह देख सकेंगे कि उनका वोट उसी प्रत्याशी को गया है, जिसके लिए उन्होंने ईवीएम पर बटन दबाया था।

मुख्य चुनाव अधिकारी राधा रतूड़ी ने देहरादून के किशनपुर में अपना वोट डाला

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड में चार रैलियां कर माहौल अपने पक्ष में करने की कोशिश की तो दूसरी ओर चुनाव प्रचार के आखिरी दिन राहुल गांधी और हरीश रावत ने भी मैदानी इलाकों में रोड शो कर पार्टी के पक्ष में हवा बनाने की कोशिश की। मैदानी इलाकों में 31 सीटें हैं जिनमें करीब  दो तिहाई सीटें भाजपा ने जीतीं। मुख्यमंत्री हरीश रावत की सारी रणनीति का केंद्र बिंदु मैदानी इलाकों में भाजपा से बढ़त लेना है इसी बात को ध्यान में रखकर रावत खुद किच्छा और हरिद्वार (ग्रामीण) विधानसभा सीट से लड़ रहे हैं।

Back to top button