इस संडे अपने परिवार को खिलाएं आलू की सब्जी के साथ चावल की खस्ता पूरियां…

बच्चे हो या बड़े संडे के दिन कुछ स्पेशल खाने की डिमांड करते हैं। ऐसे में हर घर की महिला के लिए दुविधा हो जाती है कि आखिर क्या बनाएं स्पेशल डिश बनाकर तैयार करें। जिसे बनाने में कम झंझट हो। अगर आपके घर में भी रोज फरमाइश होती है तो आलू की सब्जी के साथ चावल की पूरियां बनाकर तैयार कर सकती हैं। आलू की सब्जी तो अक्सर बच्चों को पसंद आती है। बस साथ में चावल की खस्ता पूरियां बनाकर इसे स्पेशल टच दे सकती हैं। तो चलिए जानें कैसे बनाएं चावल की खस्ता पूरियां।

चावल की खस्ता पूरी बनाने की सामग्री
3 उबले आलू
1 कप चावल का आटा
2 चम्मच अदरक-हरी मिर्ची का पेस्ट
1 छोटा चम्मच नमक
1 छोटा चम्मच जीरा
1/4 चम्मच हल्दी
1 छोटा चम्मच अजवाइन
1 चम्मच कसूरी मेथी
1 छोटा चम्मच चिली फ्लैक्स
बारीक कटी हरी धनिया
आधा चम्मच तेल

चावल की खस्ता पूरी बनाने का तरीका
चावल की खस्ता पूरी बनाने के लिए किसी बड़े बाउल में 3 उबले आलू लेकर मैश कर लीजिए। आप चाहें तो इसे कद्दूकस से घिस भी सकती हैं। जिससे कि बिल्कुल अच्छी तरह से मैश हो जाएं और आलू के टुकड़े ना समझ आएं। अब चावल के आटे में इन आलुओं को मिला दें। साथ में अदरक-मिर्ची का पेस्ट डालें। हल्दी पाउडर, नमक, जीरा, अजवाइन, कसूरी मेथी को हाथों से क्रश करके डाल दें। साथ में चिली फ्लेक्स और बारीक कटी हरी धनिया में भी डालें। 

अब आलू की मदद से चावल के आटे को गूंथना है। पूरी के आटे को ना ज्यादा सख्त रखना है और ना ही ज्यादा मुलायम। बिल्कुल आटा ऐसा हो जिससे आसानी से पूरी बनाकर तैयार की जा सके। अब इस आटे को केवल आलू की मदद से गूंथ लें। फिर इसे दस मिनट के लिए रख दें। तय समय के बाद गैस पर कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें और हाथों में हल्का सा तेल लगाकर गूंथे आटे की लोई काटें। फिर थोड़ी सी मोटी पूरी बेलकर तेल में डालें। अलट-पलटकर सुनहरा होने तक तलें। बस अब आलू की सब्जी के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

Back to top button