इस शॉपिंग मॉल की रखवाली करता है एक अजीबोगरीब चौकीदार…

बड़ी-बड़ी कंपनियों या मशहूर दुकानों में सुरक्षा के लिहाज से सिक्योरिटी गार्ड को रखा जाता है, ये तो आपने देखा और सुना ही होगा। लेकिन लंदन के एक मशहूर शॉप में एक अजीबोगरीब चौकीदार को सुरक्षा में तैनात किया गया है, जिसे देखते ही किसी भी इंसान की सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है।इस शॉपिंग मॉल की रखवाली करता है एक अजीबोगरीब चौकीदार...लंदन के इस मशहूर स्टोर का नाम है हारोड्स। हाल ही में कंपनी की ओर से एक डाॅक्युमेंट्री जारी की गई थी, जिसमें उसके लंबे इतिहास के बारे में बताया गया था। कंपनी ने जैसे ही इस डाॅक्युमेंट्री को जारी किया, वो चर्चा का विषय बन गई। इसका कारण था वो अजीबो गरीब चौकीदार, जिसे स्टोर के मालिक ने सुरक्षा में तैनात किया था।

दरअसल, यह स्टोर काफी पुराना और चर्चित है। यहां कई बहुमूल्य वस्तुएं रखी गई हैं। साल 2007 में इस स्टोर में एक बेहद कीमती रत्नों से जड़ी सैंडल लार्इ गर्इ थी। इस सैंडल में बहुमूल्य रूबी स्टोन लगे थे। ये इतना बहुमूल्य था कि इसकी सुरक्षा एक चुनौती बन गई थी।

बताया जाता है कि कीमती रत्नों से जड़े उस सैंडल की कीमत करीब 4.70 करोड़ रुपये थी। ऐसे में स्टोर के मालिक ने बहुमूल्य सैंडल को बचाने का एक नायाब तरीका निकाला और उसकी सुरक्षा में एक खतरनाक कोबरा सांप को लगा दिया। कहा जाता है कि इसी के चलते वो सैंडल आज तक स्टोर में सुरक्षित है।

जानकारी के मुताबिक, हारोड्स नामक ये स्टोर 150 साल से भी ज्यादा पुराना है। इस स्टोर की शुरुआत साल 1849 में हुई थी। अब तो इस स्टोर ने पूरे इंग्लैंड में अपने पांव पसार लिए हैं। इस स्टोर की अब 300 से भी ज्यादा शाखाएं खुल चुकी हैं, जिसमें 12 हजार से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

इस स्टोर के बारे में बताया जाता है कि साल 1898 में यहां एस्कलेटर यानी स्वचालित सीढ़ियां लगाई गई थीं। तब ब्रिटेन में पहली बार उनका प्रयोग शुरू ही हुआ था। कहा जाता है कि तब लोगों को इसकी आदत नहीं थी, इस वजह से वो एस्कलेटर पर चढ़ते वक्त तनाव में आ जाते थे।

लोगों को तनाव से मुक्त करने के लिए स्टोर की तरफ से पुरुषों को ब्रैंडी दी जाती थी, जबकि महिलाओं को बेहोशी से बचाने के लिए नमक सुंघाया जाता था।

इस स्टोर की एक खासियत यह भी है कि यहां दुनियाभर से आए खिलौने मौजूद होते हैं। कहा जाता है कि ब्रिटेन के प्रिंस विलियम्स और हैरी जब छोटे थे, तब वो भी यहां वीडियो गेम खेलने के लिए आते थे।

यह स्टोर अब भी उतना ही मशहूर है, जितना कि पहले था। एक अनुमान के मुताबिक, यहां प्रति वर्ष 1.50 करोड़ से भी ज्यादा लोग शॉपिंग के लिए आते हैं।

Back to top button