इस मंदिर में पवित्र जल छिड़कने से मृत व्यक्ति तुरंत हो जाता है जिन्दा, जानें कहा है ये मंदिर

आज हम आपको देश में स्थित एक चमत्कारिक और रहस्यमयी मंदिर के बारे में जहां किसी व्यक्ति के शव को लेकर जाया जाए तो उसकी आत्मा उस शव में पुन: प्रवेश कर जाती है और वह इंसान जीवित हो उठता है। वैसे सुनने में काफी अजीब लगता है लेकी यहाँ मुर्दे उठकर बैठ जाते है। इस चमत्कारिक जगह का नाम है लाखामंडल का महादेव मंदिर जो देहरादून से 128 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

महादेव का यह मंदिर यमुना नदी की तट पर स्थित है। नैसर्गिक सुन्दरता से पूर्ण यह स्थान गुफाओं और भगवान शिव के मंदिर के प्राचीन अवशेषों से घिरा हुआ है और खुदाई में मिले अनेक प्रकार के ऐतिहासिक काल के शिवलिंग भी है।

अपनी ही पुत्री की सुंदरता पर मोहित हो गए थे ब्रह्माजी, इसी कारण नहीं होती उनकी पूजा

आप महाभारत कालीन लाक्षागृह की कथा तो जानते होंगे। पांडवों को जीवित आग में भस्म करने के लिए उनके चचेरे भाई कौरवों ने यहीं इसका निर्माण करवाया था। अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने यहाँ निवास किया था। युधिष्ठिर ने शिवलिंग स्थापित किया था। इस शिवलिंग को आज भी महामंडेश्वर नाम से जाना जाता है। इस दौरान यहाँ एक बहुत खूबसूरत मंदिर बनाया गया था।

शिवलिंग के ठीक सामने दो द्वारपाल पश्चिम की तरफ मुंह करके खड़े हुए दिखते हैं। जिनमें से एक का हाथ कटा हुआ है। अब ऐसा क्यों हैं यह बात आज तक एक रहस्य ही बना हुआ है। इनके बारे में ऐसी मान्यता है की अगर किसी शव को इन द्वारपालों के सामने रखकर मंदिर के पुजारी उस पर पवित्र जल छिड़कें तो वह मृत व्यक्ति कुछ समय के लिए पुन: जीवित हो उठता है, उसे गंगाजल प्रदान किया जाता है, वह श्री राम का नाम लेता है और उसकी आत्मा फिरसे उसका शरीर त्याग देती है।

भगवान महादेव अपने दर पर आने वाले भक्तों की मनोकामना अवश्य ही पूरी करते हैं। यहाँ आने वाला कभी खली हाथ नही जाता। महामंडलेश्वर शिवलिंग के विषय में कहा जाता है कि पुत्र प्राप्ति के उद्देश्य से जो स्त्री मंदिर के मुख्य द्वार महाशिवरात्रि की रात , बैठकर शिवालय के दीपक को एकटक निहारते हुए शिवमंत्र का जाप करती है, उसे एक साल के भीतर पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है।

यहां आने वाला कोई भी व्यक्ति खाली हाथ नहीं लौटता, भगवान महादेव अपने दर पर आने वाले भक्तों की मनोकामना अवश्य ही पूरी करते हैं। यहां पर आकर भगवान शिव की आराधना करने से समस्त पापों का नाश होता है। जीवन में एक बार तो लाखामंडल स्थित महादेव मंदिर के दर्शन अवश्य करें।

Back to top button