इस बच्ची को बचाने के लिए लोगों ने ऐसे कुछ ही घंटो में जुटाए 3 करोड़, जानें कैसे?

अमेरिका में शुक्रवार को हुए हादसे में घायल एक पांच वर्षीय बच्चे के इलाज के लिए लोगों ने कुछ घंटों के भीतर 3 करोड़ 6 लाख रुपये का जुटा लिए. इस हादसे में मॉल की तीसरी मंजिल से 5 वर्षीय लैनडन को एक अनजान व्यक्ति ने फेंक दिया था. लैनडन को इसमें गंभीर चोट आई है, जिसके तहत इमैनुअल अरांडा नाम के व्यक्ति को शक के बिनाह पर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस के मुताबिक बच्चा लैनडन हॉफमन, मिनेसोटा के वुडबरी शहर का रहने वाला है जिसे 24 वर्षीय मैनुअल अरांडा ने मॉल की तीसरी मंजिल की बालकनी से फेंक दिया था, अरांडा पर हत्या की कोशिश के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया है. आरोपी अरांडा मिनीपोलिस का रहने वाला है.

दरअसल, पुलिस ने मॉल ऑफ अमेरिका पहुंचकर अरांडा को मॉल में ही हिरासत में ले लिया.  इसके बाद बच्चे को प्राथमिक इलाज दे कर अस्पताल पहुंचाया गया. मॉल में एक महिला के बयान पर पुलिस की ओर से यह कार्रवाई की गई. पुलिस को अरांडा के खिलाफ पहले भी कुछ आपराधिक शिकायतें मिली थीं. उसपर एक महिला के चहरे पर कांच का गिलास फेंकने का केस दर्ज हो चुका है और तब भी उसकी गिरफ्तारी की गई थी. पुलिस ने बताया कि यह एक अलग तरह का मामला है और इसकी जांच की जा रही है.

तो पाक की किताबों में जलियांवाला बाग को लेकर ये सब कुछ पढ़ते है वहाँ के बच्चे, सुनकर हिल गया पूरा देश…

इस बीच लैनडन की चचेरी बहन ने शनिवार को अपने इंस्टाग्राम पेज़ पर सभी से उसके भाई की सलामती की दुआ की अपील की. उन्होंने लिखा कि एक राक्षस ने उसके भाई को मॉल की तीसरी मंजिल से बेरहमी से फेंक दिया लैनडन अस्पताल में हर पल जीने के लिए लड़ रहा है.

लैनडन के लिए फैमिली फ्रैंड्स ने GoFundMe के नाम से एक क्राउड फंडिंग कैंपेन शुरु किया है. इसका नाम ‘क्या पांच साल के सबसे प्यारे बच्चे से कभी आप मिले हैं’ रखा गया है. इस क्राउड फंडिंग ने शनिवार देर रात ही अपने टारगेटे से ऊपर जाते हुए 3 करोड़ 6 लाख से ज्यादा की रकम जुटा ली है.

क्या है क्राउड फंडिंग?

जैसा कि शब्द से साफ है, क्राउट फंडिंग का मतलब है भीड़ से जुटाई गई रकम. दरअसल यह ऑफ लाइन और ऑन लाइन दोनों तरह से की जाती है.  जहां पर पैसे जुटाने वाले और पैसे देने वाले एक दूसरे से कनेक्ट हो सकते हैं. इन प्लेटफॉर्म्स पर आप अपनी या किसी और की ज़रूरत के लिए कोई अभियान शुरू कर के पैसे जुटा सकते हैं. हालांकि क्राउड फंडिंग किसी खास प्रोजेक्ट, बिजनेस वेंचर या सामाजिक कल्याण के लिए तमाम लोगों से छोटी-छोटी रकम जुटाने की प्रक्रिया है.

Back to top button