इस देश में जाकर अपने बजट में कर सकते हैं पुरे शहर को एक्सप्लोर…

एयरपोर्ट से कोलंबो की तरफ बढ़ते हुए हाईवे के दोनों तरफ नारियल के पेड़ कोलंबों की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। छोटे-छोटे जंगलों के बीच में बने घर अपने जीवन का सबसे खूबसूरत अहसास देते हैं। कोलंबो कल्चर के मामले में बहुत आगे हैं यहां आज भी पुरानी संस्कृति और समृद्धि की झलक देखने को मिलती है। अगर आप देश से बाहर कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कोलंबो बहुत ही बेहतरीन डेस्टिनेशन है। इतना ही नहीं यहां घूमने के लिए आपको बहुत ज्यादा जेब भी ढीली नहीं करनी पड़ेगी।इस देश में जाकर अपने बजट में कर सकते हैं पुरे शहर को एक्सप्लोर...

अनुशासित और शॉपिंग के लिए बेस्ट जगह

रोड क्रास करने के लिए अगर किसी ने हाथ दिखा दिया तो सारा ट्रैफिक वहीं रुक जाता है। कोई ओवर-टेकिंग नहीं है। सड़कें एकदम साफ सुथरी, कहीं भी गंदगी का नामो- निशान नहीं, गाड़ी सड़क के एक तरफ ही खड़ी मिलेगी। आपको लोगों का स्वभाव एकदम दोस्ताना है। कोलंबो ना सिर्फ अपनी सुंदरता के लिए मशहूर है बल्कि शॉपिंग के लिए आपको यहां बहुत कुछ मिल जाएगा।

आकर्षित करता है यहां का आर्ट एंड क्राफ्ट

अगर आप लोकल और ट्रेडिशनल आर्ट एंड क्राफ्ट में रुचि रखते हैं तो कोलंबो का गेल रोड में आपके लिए बहुत कुछ है। यहां पर स्थित द बेअरफुट गैलरी में आप जरूर जाएं। यहां कपड़ों से लेकर गलीचों, फर्नीचर, वॉल हैंगिंग्स मिलेंगे। रावण आज भी यहां मुखौटों में जिंदा है। लकड़ी के एक टुकड़े में प्राकृतिक फूलों के रंगों से बने ये मुखौटे आपको बरबस ही अपनी तरफ खींच लेते हैं। यहां के लोकल मार्केट में भी आपको आपके घर की सजावट के लिए शानदार और बेहतरीन एंटीक आइटम्स मिल जाएंगे और वो भी बेहद सस्ते दामों में।

सी-फूड से नॉर्थ इंडियन फूड तक

पेटा मार्केट यहां का सबसे बड़ा और किफायती दामों वाला मार्केट है। अगर आप खाने के शौकीन हैं तो इससे अच्छी जगह आपको और कहीं नहीं मिलेगी। सी-फूड से लेकर नॉर्थ-इंडियन, साउथ इंडियन, चायनीज, सारी वैराइटी आपको यहां मिल जाएगी। गंगाराम टेंपल में आपको सालों पुरानी सहेजी गई विरासत से रूबरू होने को मिलेगा। इंडिपेंडेस स्क्वेयर जाना ना भूलें। इंडिपेंडेंस हॉल बहुत शानदार है। यह ब्राउन पत्थर से बना विशाल स्थापत्य है। जहां फादर ऑफ नेशन सिल्वा सेना-नायक की स्लैटी रंग की विशाल मूर्ति आपको श्रीलंका के गौरव से परिचित करवाती है।

Back to top button