इस तरह घर पर बनाए मोतीचूर के लड्डु, रिश्तों में आएगी मिठास

इस बार अगर कुछ मीठा बनाना चाह रहे हैं, तो एक बार देसी घी, बेसन (Besan) और दूध (Milk) से बने मोतीचूर के लड्डू जरूर ट्राय करें. इन्‍हें आप घर पर बड़ी आसानी से बाजार जैसा स्‍वादिष्‍ट बना सकते हैं. मोतीचूर के लड्डू बनाने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता और ये बड़ों से लेकर बच्चों तक सबको बेहद पसंद आते हैं. ये इतने नरम बनते हैं कि मुंह में जाते ही घुल जाते हैं. तो इस बार मोतीचूर के टेस्‍टी लड्डुओं से घर में सबका मुंह मीठा जरूर कराएं.
मोतीचूर के लड्डू बनाने की सामग्री
2 कप बेसन
1 टीस्पून हरी इलायची
½ टीस्पून खाने योग्य फूड कलर
1 लीटर दूध
6 कप घी
1 चुटकी बेकिंग सोडा
3 कप चीनी
4 कप पानी

मोतीचूर के लड्डू बनाने की वि​धि
सबसे पहले चीनी की चाशनी बनाएं. इसके लिए एक बड़े पैन को मध्यम आंच पर रखकर पानी गर्म करें. इसमें चीनी मिलाएं और तब तक चलाएं जब तक यह पूरी तरह से पिघल न जाए. उसे उबलने दें. फिर दूध मिलाएं और 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. उबलते समय यदि झाग आए तो उसे हटा दें. फिर तब तक पकाएं जब तक एक समान गाढ़ापन न आ जाए. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और ऑरेंज फूड कलर डालें और धीरे-धीरे चलाकर अलग रख दें. अब एक बड़े बाउल में बेसन और दूध को तब तक मिक्स करें जब तक कि यह मुलायम न हो जाए. इसमें बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिलाएं.

अब एक गहरे फ्रांइग पैन में घी गर्म कर लें. अब कलछुल की मदद से तेल के ठीक ऊपर एक छेद बनाकर उसमें थोड़ा बैटर डालें. इसे गर्म तेल में डालकर तबतक पकाएं जब तक वह गोल्डन और सॉफ्ट न हो जाए. अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए इसे टीशू पर रखें. अब इसे चीनी की चाशनी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इन्हें ठंडा होने के लिए छोड़ दें और इससे छोटे और मीडियम साइज के लड्डू बनाएं. आप इसे तुरंत सर्व कर सकते हैं या बाद के लिए एयरटाइट कंटेनर में रख भी सकते हैं.

Back to top button