इम्यून सिस्टम को बेहद कमजोर करती हैं ये गलतियां, तुरंत कर ले सुधार…

इस कोरोना कहर के दौरान सभी को अपनी सेहत का ध्यान रखने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने की सलाह दी जा रही हैं ताकि जितना हो सकें कोरोना से अपना बचाव किया जा सकें। इसके लिए जरूरी हैं उचित खानपान। लेकिन इसी के साथ ही यह जानना भी जरूरी हैं कि किन वजहों से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो रहा हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं। तो आइये जानते है इनके बारे में।

ज्यादा पानी न पीना

अपने आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है पानी। पानी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद और जरूरी होता है, ये हमारे शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को निकालने का काम करता है। वहीं, नियमित रूप से पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत रहती है जिससे आपके इम्यून सिस्टम पर सीधा असर पड़ता है। अगर आप काफी कम मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है साथ ही आप कई बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए।

विटामिन-सी के आहार का कम सेवन करना

बीमारियों से लड़ने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन-सी का बहुत बड़ा काम होता है। विटामिन-सी एक बार लेने वाला पोषक तत्व नहीं है बल्कि इसे नियमित रूप से आपको लेना चाहिए। आप इसके लिए मौसमी फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें। वहीं, कुछ लोग विटामिन-सी की दवाओं का सेवन करते हैं, जबकि बिना डॉक्टर की सलाह के ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसकी वजह से आप किडनी स्टोन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि जितना हो सके आप विटामिन-सी की पूर्ति फल और सब्जियों के जरिए करें।

ब्रेकफास्ट न करना

रोजाना शरीर की ऊर्जा और पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपका नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई लोगों की आदत होती है कि वो नाश्ता नहीं करते हैं। जबकि पूरे दिन का ये सबसे जरूरी भोजन होता है। इसलिए आपको जरूरी होता है कि आप नाश्ता जरूर करें, आप चाहें तो अपने नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए इसमें अंडों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्रेकफास्ट में लेने वाले आहर में ज्यादा मात्रा में आयरन और विटामिन ए को जरूरी शामिल करें, इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होने में काफी मदद मिलेगी।

स्नैक्स न लेना

ब्लड शुगर को हमेशा संतुलित रखने और भूख को नियंत्रित करने के साथ दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मुख्य भोजन के बीच आपको स्नैक्स जरूर लेना चाहिए। आप स्नैक्स के तौर पर फल, दही, दूध और नट्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को सही मात्रा में ऊर्जा मिलने के साथ ही प्रोटीन जैसे पोषक तत्व की कमी भी दूर करने में मदद मिलेगी।

Back to top button