इन फूड्स को डाइट में करे शामिल, इम्यून सिस्ट्म रहेगा मजबूत

नई दिल्ली। इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है। छोटे-मोटे इंफैक्शन से शरीर खुद ही निपट लेता है लेकिन अगर प्रतिरोधक क्षमता ही कमजोर हो तो हमें जल्दी-जल्दी बीमार होने लगती हैं। जिससे मौसम में बदलाव आने की वजह से वायरल फीवर, फंगल संक्रमण, सर्दी-जुकाम,बदन दर्द के साथ-साथ और भी कई परेशानियां होने लगती हैं। इस सभी समस्याओं से बचने के लिए अपने इम्यून पावर को स्ट्रांग बनाना बहुत जरूरी है।
तो आइये आपको बताते है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में बहुत कारगर हैं।
1. ग्रीन टी और ब्लैक टी
ये दोनों ही प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करती हैं। इनमें से कोई एक चाय दिन में 2 कप सेवन करें। इस बात का ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा ग्रीन या ब्लैक टी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।
ये भी पढ़े : हेल्थ टिप्स: डाइट में करें ये सात तरह के चमत्कारी जूस शामिल, रहे फिट व हेल्थी 
2. कच्चा लहसुन
लहसुन में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए और ई आदि पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने लगती है।
3. दही
दही का सेवन नाश्ते और दोपहर के खाने में जरूर करना चाहिए। इससे इम्यून पावर बढ़ती है, साथ ही पाचन क्रिया भी बेहतर होती है।
4. ओट्स
हर रोज एक कटोरी ओट्स जरूर खाएं। इसमें फाइबर्स पर्याप्त मात्रा में शामिल होती हैं और इसके एंटी-माइक्राबियल गुण प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाने का काम करते हैं।
ये भी पढ़े : हेल्थ टिप्स: इलायची का चूर्ण है ‘बवासीर’ का रामबाण इलाज, देखें अन्य नुस्खे 
5. विटामिन डी
हड्डियों को मजबूत और हड्डियों की बीमारी से लडऩे के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। इससे दिल संबंधी बीमारियां भी दूर रहती हैं। स्वस्थ रहने के लिए सुबह 15 मिनट धूप जरूर लें और विटामिन डी युक्त आहार का सेवन जरूर करें।
6. विटामिन सी
इंफैक्शन जैसी परेशानियों से लडऩे के लिए इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। अगर आप जल्दी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं तो खाने में विटामिन सी शामिल करें। आंवला,संतरा,नींबू आदि चीजें शामिल करें।
The post इन फूड्स को डाइट में करे शामिल, इम्यून सिस्ट्म रहेगा मजबूत appeared first on .

Back to top button