इन तरीको से रखे अपने पैरो के नाखूनों का ख्याल

पैरों की सुंदरता खूबसूरत नाखूनों से होती है, पैरों का रंग गोरा हो पर नाखून काले हों तो पैरों की खूबसूरती में कम हो जाती है. इसके लिए फुट स्पा या पेडिक्योर सबसे बेहतर हैं.इन तरीको से रखे अपने पैरो के नाखूनों का ख्याल

1-आप अपने पैरों को 10 मिनट के लिए हल्के गर्म पानी में भिगोएं. इससे इनकी सारी धूल-मिट्टी निकल जाएगी और पैरों की सख्त त्वचा नर्म होगी. आप इसमें शैंपू भी मिला सकती हैं.

2-पैरों की ऐड़ियों और अंगूठे के आसपास जहां भी सख्त त्वचा है उसे स्क्रब से रगड़कर साफ करें | इसके लिए खासतौर पर फुट स्क्रब और एक्सफोलिएटिंग का इस्तेमाल करें. यह मृत त्वचा को तेजी से हटाता है.

3-लड़कियों को लंबे नाखून बहुत पसंद होते हैं लेकिन लंबे नाखून अगर सही सुंदर आकार में न हों तो बुरे लगते हैं इसलिए उन्हें क्लीपर से काटकर और फाइल से एक सही और उचित लंबाई दें.

4-क्यूटिकल नाखूनों को ढक कर उनकी चमक भी फीकी करते हैं और नाखूनों को बढ़ने से भी रोकते हैं. इसलिए आप क्यूटिकल को पीछे की तरफ करके उनके स्थान पर ले जाएं.

5-पैरों की डैड स्किन हटाने के लिए आप इसे किसी अच्छे स्क्रब से साफ करें और फिर पैरों को साफ पानी से धो लें. इसके बाद इन पर मास्क लगाएं. इसे आप घर पर भी बना सकती हैं. इसके लिए आप आधा कप शहद में 1 टेबल स्पून नींबू का रस मिलाकर पैरों पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से इन्हें धो लें.

6-इसके बाद पैरों की त्वचा और नाखूनों को मुलायम बनाने के लिए आप किसी अच्छी कपंनी का फुट क्रीम लगाएं. इससे कम से कम आप 5 मिनट तक मसाज करें.

Back to top button