इन चीजों के साथ करेंगे शहद का इस्तेमाल तो समझो बीमारियों का न्योता

आपने आज तक कई बीमारियों को ठीक करने के साथ शहद का कई तरीकों से इस्तेमाल किया होगा। पर क्या आप जानते हैं कि शहद का गलत इस्तेमाल आपकी सेहत को बनाने की जगह बिगाड़ भी सकता है। आइए जानते हैं किन चीजों के साथ शहद का इस्तेमाल करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।इन चीजों के साथ करेंगे शहद का इस्तेमाल तो समझो बीमारियों का न्योता

गर्म चीजों के साथ
गर्म चीजों के साथ शहद का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है क्योंकि शहद की तासीर गर्म होती है। गर्म खाने के साथ शहद खाने से दस्त लग सकते हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य पर भी काफी बुरा असर पड़ता है।

चाय के साथ
अक्सर लोग सर्दी-जुकाम होने पर चाय के साथ शहद का सेवन कर लेते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है। चाय या कॉफी के साथ शहद का इस्तेमाल करने से आपकी बॉडी का तापमान बढ़ जाता है जिसकी वजह से व्यक्ति को घबराहट और स्ट्रेस महसूस होने लगता है।

गर्म पानी के साथ
जो लोग पतले होने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते हैं जान लें आपकी ये आदत आपके पेट की दुश्मन बन सकती है। ज्यादा गर्म पानी के साथ शहद लेने से बॉडी में गर्मी पैदा होती है। जिसके चलते पेट खराब और अन्य रोग होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

मूली के साथ
शहद और मूली एकसाथ खाने से बॉडी में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं। इतना ही नहीं इससे बॉडी पार्ट डेमेज होने का भी खतरा बढ़ जाता है। शहद और मूली के बीच में करीब 1 घंटे का अंतर होना चाहिए।

Back to top button