इंटरव्‍यू में पूछे जानें वाले ये 15 सवाल…

चाहे प्रतियोगी परीक्षाएं हों या प्राइवेट सेक्टर में जॉब, ज्यादातर उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू यानी पर्सनैलिटी टेस्ट का चरण ही सबसे टफ लगता है। इसका कारण है, ज्ञान होने के बावजूद आत्मविश्वास में कमी और निर्णय क्षमता न होने के चलते इंटरव्यू पैनल को ठीक से उत्तर न दे पाना। अगर आप भी इंटरव्यू को लेकर नर्वस रहते हैं, तो कुछ कॉमन प्रश्न और उनके आदर्श उत्तर जानकर अपनी तैयारी कर सकते हैं।3660320_orig

किसी भी इंटरव्यू में मौजूद पैनल उम्मीदवारों की कम्युनिकेशन स्किल्स, आत्मविश्वास और इंटेलिजेंस को परखता है। इसीलिए इस स्टेज की तैयारी करते समय उम्मीदवारों को अपनी पर्सनल ट्रेट्स, एपियरेंस और स्पीकिंग स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए। आम तौर पर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल जॉब स्पेसिफिक होते हैं,

लेकिन कुछ कॉमन सवाल हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं। हम ऐसे ही कॉमन इंटरव्यू क्वेश्चन्स और उनके आन्सर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी तैयारी करके आप इंटरव्यू में सफल हो सकते हैं।

1: अपने बारे में कुछ बताइए?

आमतौर पर इसी प्रश्न से इंटरव्यू की शुरुआत होती है। अगर आप अनुभवी हैं, तो इस सवाल का जवाब अपनी पिछली जॉब के बारे में बताते हुए अपनी 2-3 उपलब्‍धियों को बताकर दें। अगर आप एक फ्रेशर हैं, तो अपनी क्वॉलिफिकेशन, क्वॉलिटीज और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के बारे में बताएं।

2: आप हमारी कंपनी से क्यों जुड़ना चाहते हैं/ आप इस फील्ड में क्यों आना चाहते हैं?

इसके जरिए इंटरव्यू पैनल जॉब के लिए आपके समर्पण को जानने की कोशिश करता है। आप जॉब रिक्वायरमेंट्स के अनुसार अपना जवाब दें और उन्हें बताएं कि आप इन रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए कितने पैशनेट हैं और आपमें इसकी क्षमता भी मौजूद है।

18 दिसंबर को होने जा रही है CSIR-UGC Net

3: आपकी सबसे बड़ी स्ट्रेंथ क्या है?

यह सवाल उम्मीदवारों के लिए अपनी क्षमता को हाइलाइट करने का एक अवसर है। आप अपने उन गुणों के बारे में बताएं, जो उस जॉब प्रोफाइल के लिए अनुकूल हों। आप कुछ कॉमन क्वॉलिटीज जैसे एक्सिलेंट कम्युनिकेटर, हार्डवर्किंग एटीट्यूड, टीम प्लेयर आदि को भी शामिल कर सकते हैं।

4: आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?

यह एक ट्रिकी क्वेश्चन है। सीधे तौर पर इसका उत्तर देने का मतलब है, अपनी ही कमजोरियों को इंटरव्यू पैनल के

सामने उजागर कर देना। इसका उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका है ऐसे गुणों को कमजोरी के तौर पर प्रस्तुत करना, जो बहुत कम लोगों में होते हैं, जैसे मॉडेस्टी, पंक्चुएलिटी, फ्लेक्सिबिलिटी, हर सिचुएशन में पॉजिटिव रहने की एबिलिटी आदि।

5: आपकी ड्रीम जॉब क्या है?

इस प्रश्न के माध्यम से यह जानने की कोशिश की जाती है कि मौजूदा जॉब प्रोफाइल से आपकी सोची हुई जॉब

कितनी मैच करती है और आप उस माहौल में काम कर पाएंगे या नहीं। इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले जॉब प्रोफाइल के बारे में अच्छी तरह से जान लें और उसी के अनुसार जवाब दें।

आपको भी मिल सकता है IIT रुड़की में काम करने का मौका

6: आपके करियर में गैप क्यों है?

जाहिर है, इसका उत्तर देने के लिए आपको अपनी पृष्ठभूमि के बारे में बताना होगा। अगर एक भी निगेटिव इंप्रेशन

इंटरव्यू पैनल पर पड़ा, तो आप रिजेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपके करियर में कोई गैप है या पढ़ाई में गैप हुआ है, तो पैनल को उसका सही-सही कारण बताएं। आपके बताने का तरीका कन्विंसिंग और पॉजिटिव होना चाहिए।

7: आपने अपनी पिछली जॉब क्यों छोड़ी/ क्यों छोड़ना चाहते हैं?

याद रखिए, आपको अपने पिछले एंप्लॉयर या एक्स बॉस के बारे में इंटरव्यू में कभी कोई नकारात्मक बात नहीं कहनी चाहिए। इससे आप ही का इंप्रेशन खराब होगा। आप कुछ ठोस कारण, जैसे करियर ग्रोथ, फाइनेंशियल स्टेबिलिटी, जॉब सिक्योरिटी आदि बता सकते हैं।

8: आप प्रेशर या स्ट्रेस से कैसे डील करते हैं?

आपको ऐसा उत्तर देना चाहिए, जिससे यह पता चले कि आप तनावपूर्ण परिस्थितियों से कितने प्रोडक्टिव होकर

और सकारात्मक तरीके से डील कर सकते हैं। हो सकता है कि इंटरव्यू पैनल आपको कोई टेंस सिचुएशन बताकर पूछे कि आप ऐसे में क्या करेंगे। आप चाहें तो अपना ऐसा कोई अनुभव शेयर कर सकते हैं।

9: आपकी सैलरी रिक्वायरमेंट क्या है?

ह अगर आपसे इंटरव्यू पैनल ने यह सवाल पूछा है, तो समझ लीजिए कि अब तक का आपका इंटरव्यू बिल्कुल सही दिशा में गया है। ऐसे समय आपको कोई भी ऐसी डिमांड नहीं करनी चाहिए, जो अब तक की आपकी मेहनत पर पानी फेर दे। कंपनी आपको कितनी सैलरी देगी, इसका थोड़ा-बहुत आइडिया आपको पहले से ही होगा। आप उससे थोड़ी ज्यादा राशि की मांग करें ताकि आसानी से नेगोसिएशन कर सकें।

10: आप खुद को 5 साल बाद कहां देखते हैं?

ह अगर आपसे यह सवाल पूछा जाए, तो आप अपने भविष्य के लक्ष्यों को लेकर ईमानदार और स्पष्ट रहें। मगर साथ ही दो बातों का ध्यान रखें: एक, पैनल आपके करियर की यथार्थवादी अपेक्षाओं के बारे में जानना चाहता है। दो, आपकी महत्वाकांक्षा में यह जॉब क्या मायने रखती है।

11: अब तक आपके करियर की सबसे बड़ी उपलब्‍धि क्या है?

जाहिर है, इस सवाल के जवाब में आपको उन सभी उपलब्‍धियों के बारे में बताना है जो आपने अपनी पिछली सभी जॉब्स में हासिल कीं। इसमें आपको मिले प्रमोशन, अवॉर्ड्स आदि सभी का जिक्र होना चाहिए।

12: आपको इस वेकेंसी के बारे में कहां से पता चला?

वैसे तो किसी ओपनिंग के बारे में जानने के बहुत से स्रोत होते हैं, लेकिन आपको अपने जवाब के जरिए यह बताना है कि आप कंपनी में काम करने के लिए कितने उत्सुक हैं और उसमें निकलने वाली वेकेंसीज को चेक करते रहते हैं। आप ऐसा भी कुछ कह सकते हैं कि आप टेक्नोलॉजी को लेकर पैशनेट हैं और यह कंपनी इस सेक्टर में सबसे बेहतरीन है।

13: हम आपको ही क्यों हायर करें?

ह इस सवाल का जवाब ऐसा होना चाहिए, जो वेकेंसी की जरूरत से मैच करता हो यानी आपको अपने उन गुणों के बारे में बताना होगा, जिनसे इंटरव्यू पैनल को लगे कि आप उस पद के लिए फिट हैं। हर वेकेंसी की रिक्वायरमेंट में उम्मीदवार के कुछ गुण दिए गए होते हैं। आप उसी के कुछ पॉइंट्स अपने जवाब में शामिल कर सकते हैं।

14: अपनी पिछली जॉब की चुनौतियों के बारे में बताइए?

ह इंटरव्यू पैनल यह जानना चाहता है कि आप संघर्ष से कैसे डील करते हैं। भले ही सवाल आपको कन्फ्यूज करने के लिए हो, लेकिन आपको सभी चुनौतियों को पॉजिटिव तरीके से बताना होगा।

15: क्या आप कुछ जानना चाहते हैं?

ह आपको हमेशा कम से कम एक प्रश्न एडवांस में तैयार करके रखना चाहिए, जो आप पैनल से पूछ सकें। आप जॉब प्रोफाइल से ही जुड़ा कोई सवाल पूछ सकते हैं। इससे पैनल पर यह इंप्रेशन पड़ेगा कि आपकी इस जाॅब में कितनी दिलचस्‍पी है।

 

Back to top button