इंग्लिश कप्तान कुक ने अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड!

भारत और इंगलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टैस्ट मुकाबले में इंगलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच में अच्छी शुरुआत करके अपनी स्थिति मज्बोत कर ली है। अपना पहला टैस्ट मैच खेल रहे जेनिंग्स के शानदार शतक से इंग्लैंड ने पहले दिन 5 विकेट पर 288 बनाये। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने भी 46 रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत कुक ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैcook

कुक भारत के खिलाफ 2000 से अधिक रन बनाने वाले 6 बल्लेबाज़ों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। कुक ने भारत के खिलाफ 24 टेस्ट मुकाबलों में 52 के औसत से 6 शतकों की मदद से 2027 रन बनाए हैं। इससे पहले रिकी पोंटिंग, क्लाइव लॉयड, जावेद मियांदाद, शिवनारायण चंद्रपॉल और माइकल क्लार्क यह कारनामा कर चुके हैं.

कुक ने इसी दौरे पर राजकोट टेस्ट में भी एक रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने उस टेस्ट में भारत के खिलाफ छठा और भारतीय सरजमीं पर पांचवां शतक जड़ा जो किसी भी विदेशी बल्लेबाज के भारत में सर्वाधिक शतक हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स और क्लाइव लायड तथा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को पीछे छोड़ा जिनके नाम पर भारत में चार-चार शतक दर्ज हैंं।

 

Back to top button