इन आहारों से VEGETARIAN लोग ले सकते है भरपूर प्रोटीन, अंडे या मीट से भी…

जब भी बात प्रोटीन की होती है तो दिमाग में अंडे या मीट का ख्याल ही आता है. लेकिन कुछ लोग पूरी तरह शाकाहारी होते हैं जिससे वो मीट नहीं कहते. इसके कारण उन्हें वो प्रोटीन विटामिन भी नहीं मिल पाता जो उन्हें मिलना चाहिए. लेकिन शाकाहारी लोग भी बेहद आसानी से अपनी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकताओं को शाकाहारी डाइट के जरिए आसानी से पूरा कर सकते हैं. सामान्य व्यक्ति को दिनभर में 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो वह अपनी तीनों मील्स में बराबर-बराबर अर्थात 20-20 ग्राम प्रोटीन लेकर अपनी दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है. आइये आपको बता देते हैं कुछ ऐसे आहारों के बारे में.

दालें

दालें भी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत मानी गई हैं. एक कप पकी हुई दाल में करीबन 18 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम फाइबर होता है. वहीं राजमा, बीन्स व छोले में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए लंच के समय इनका सेवन करना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा.

ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है. इसे अक्सर स्मूदी में मिलाया जाता है या फिर फलों के साथ इसका सेवन किया जाता है. एक कप ग्रीक योगर्ट में करीबन 23 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अतिरिक्त इसमें कैल्शियम व प्रोबायोटिक्स की मात्रा भी अधिक होती है. आप ग्रीक योगर्ट से कई रेसिपी बनाकर सर्व कर सकती हैं.

आम का पत्ता कई ऐसी बीमारियों को जड़ से करता है ख़त्म, जाने कैसे?

पीनट बटर

पीनट बटर और मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन और फैट की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है. अगर आप प्रोटीन की कमी को दूर करने के साथ खुद को देर तक फुल रखना चाहती हैं तो नाश्ते में टोस्ट के उपर पीनट बटर लगाएं या इसकी मदद से स्मूदी तैयार करें. हम आपको बता दें कि दो टेबलस्पून पीनट बटर में करीबन सात ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

पनीर

पनीर खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद होता है. आप भी इसकी मदद से बहुत कुछ बनाती होंगी. लेकिन क्या आपको पता है कि करीबन आधा कप पनीर में 14 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए प्रोटीन को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं और प्रोटीन की कमी को दूर करें.

Back to top button