आलू के स्वादिष्ट कबाब

आलू दुनिया की ऐसी सब्जी है​ जिसे हर कोई चाव से खाना पसंद करता है. आलू की खास बात यह है कि इसे किसी भी चीज के साथ मिलाकर पकाने से उसके स्वाद को अवशोषित कर लेता है. आलू का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है. इनके अलावा, आलू के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. यह विटामिन बी, विटामिन सी और पोटेशियम, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज जैसे विभिन्न खनिजों का एक बेहतरीन स्रोत है.विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यह शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद करता है, इम्युनिटी और हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है.

मैश किए हुए आलू से आलू फ्रिटर से लेकर आलू सैंडविच तक – इस सब्जी का उपयोग अनगिनत व्यंजनों में किया जाता है. एक ऐपेटाइज़र से लेकर एक मिठाई तक, आलू हर रेसिपी में फिट हो सकता है. इसी लिस्ट में हम यहां आलू के कबाब की रेसिपी जोड़ने जा रहे हैं जो शाम की चाय  के लिए तो परफेक्ट है ही बल्कि किसी पार्टी में स्नैक के रूप में सर्व करने के लिए बढ़िया विकल्प साबित होगी.

कबाब एक ऐसा स्नैक है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. मूल रूप से कबाब मीट से बनाए जाते हैं. भारत में कबाब का इतिहास अपने अतीत में निहित है. कहा जाता है कि पहली बार महाभारत में कटे हुए मांस के व्यंजन के रूप में नोट किया गया था. हालांकि, आधुनिक समय के कबाब की शैली मुगल-युग के व्यंजनों से प्रभावित हैं.

हालांकि, शाकाहारी व्यंजनों की लोकप्रियता की वजह से भारतीय कई तरह के शाकाहारी कबाब का मजा लेना पसंद करते हैं जिनमें दही कबाब से लेकर मशरूम कबाब तक के नाम शामिल हैं. इस लिस्ट में कबाब की एक और स्र्वादिष्ट रेसिपी शामिल हो गई है और वह है आलू कबाब की रेसिपी. लोकप्रिय व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर इसकी रेसिपी को पोस्ट किया है इस कबाब के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन कबाब को तैयार कर  एक सप्ताह के लिए स्टोर कर सकते हैं.

Back to top button