आयकर विभाग कैसे पकड़ रहा है 2000 के नए नोटों के बंडल, चिप तो नहीं है कारण!

नर्इ दिल्ली। नोटबंदी के बाद से देशभर में कालेधन रखने वालों के खिलाफ आयकर विभाग आैर दूसरी एजेंसियां लगातार छापेमारी कर रही है। बड़े पैमाने पर नोटों के बंडल पकड़े जा रहे हैं।

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर आए मोदी के खिलाफ, सबसे बड़े फैसले से खींचेंगे कदम!

इतनी बड़ी संख्या में नोटों के पकड़े जाने के बाद हर किसी के मन में एक सवाल जरूर उठ रहा है कि आखिर एेसा क्या है इन नोटों में कि कोर्इ इनसे बच नहीं पा रहा है आैर कालाधन रखने वाले लगातार पकड़ में आ रहे हैं।आयकर विभाग कैसे पकड़ रहा है 2000 के नए नोटों के बंडल, चिप तो नहीं है कारण! 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नकदी की तलाश में मारे गए छापों में अभी तक एक भी बार एेसा नहीं हुआ है कि जब आयकर विभाग के अधिकारियों को खाली हाथ लौटना पड़ा है। छोटे-बड़े छापों में अब तक करीब तीन सौ करोड़ से भी ज्यादा की राशि पकड़ी जा चुकी है।

हो गया ऐलान देश के इन बड़े बैंकों पर खुद ताला लगाएंगे मोदी

चर्चाआें का बाजार है गर्म

छापेमारी के दौरान लगातार पकड़ में आ रहे दो हजार के नोटों से लोग अब कहने लगे हैं कि कहीं इन नोटों में कोर्इ चिप तो नहीं है। कहीं इन नोटों में सुरक्षा के लिए कोर्इ एेसी व्यवस्था तो नहीं है जिससे कि इसका सुराग आसानी से लग जाता है। सोशल मीडिया में भी एेसी चर्चाएं जोरों पर हैं। 

हर ट्रांजेक्शन पर है नजर

हालांकि अायकर अधिकारियों का कहना है कि ट्रांजेक्शन को ट्रैक करने के लिए कर्इ एजेंसियां काम कर रही हैं, जो कि हर ट्रांजेक्शन पर नजर रख रही है। इस काम में सीबीआर्इ आैर र्इडी जैसी एजेंसियों का भी साथ मिल रहा है।

बड़ी खबर: हो जाइये फिर से तैयार बंद होने जा रहे 2000 के नये नोट; जानिए तिथि..

इंक से हो रहे हैं खुलासे!

इसके साथ ही एेसी खबरें भी हैं कि नए नोटों में कोर्इ चिप नहीं बल्कि एक प्रकार की रेडियो एक्टिव इंक का प्रयोग किया गया है। एक ही जगह पर लिमिट से अधिक नोटों की मौजूदगी होने पर यह सूचित कर देता है। इस कारण से भारी संख्या में लोग जब नगदी संग्रह करते हैं तो पकड़ में आ जाते हैं। 

वित्त मंत्री कर चुके हैं इनकार

हम आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद दो हजार के नोटों में चिप होने की खबरें खूब वायरल हुर्इं थी। हालांकि वित्त मंत्री अरूण जेटली ने दाे हजार के नए नोटों में चिप होने की बात से साफ इनकार कर दिया था। 

 
Back to top button