आपको भी है गैस की परेशानी, इस प्रकार करें इलाज…

पेट में गैस की समस्या कई लोगों को होती है और इससे लोग परेशान भी रहते हैं. ऐसा तब होता है जब आप कुछ गलत आदतों को बहुत जल्द अपना लेते हैं. जैसे-देर रात तक जागना, लगातर बैठे रहना या फिर गलत खान-पान आदि. इसलिए आपको सबसे पहले अपनी कुछ आदतों और अपने खान-पान पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं. आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसके कारण आपको गैस की परेशानी होने लगती हैं.

देर रात तक जागना
अगर आपकी देर रात तक जागने की आदत है तो सबसे पहले अपनी इस आदत को अवश्य बदल लें. क्योंकि देर रात तक जागने से इनडाइजेशन की प्रॉबल्म पैदा होती हैं, जिससे कि पेट में बहुत गैस बनने लगती है.

लगातार बैठे न रहे
कई बार क्या होता है कि लोग खाना खाने के बाद एक जगह टीक कर ही बैठे रहते हैं जिससे खाना सही तरीके से डाइजेस्ट नहीं हो पाता और फिर गैस की प्रॉबल्म भी बनने लगती हैं.

मीठा ना खाएं
ज्यादा मीठा खाने से भी गैस की प्रॉबल्म भी बनने लगती हैं. इसलिए जितना हो सके आप मीठा कम ही खाइए.

कोल्ड-ड्रिंक
कोल्ड-ड्रिंक के अंदर ज्यादा मात्रा में कार्बन डाई-ऑक्साइड बबल्स बड़ी मात्रा पाए जाते हैं जो पेट के अंदर जाकर एसिड पैदा करते हैं, जिससे कि पेट में गैस की समस्या बहुत पैदा होने लगती हैं.. इसलिए बेहतर होगा कि आप कोल्ड-ड्रिंक का सेवन बिलकुल ना ही करें.

डेयरी प्रॉडक्ट्स
चीज़ और डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करने से भी गैस की गंभीर समस्या पैदा होने लगती है. इसलिए इन चीजों को आप अवश्य अवॉइड करें.

तली हुई चीजें
तली हुई चीजों में फेट काफी मात्रा में पाया जाता है जो पेट में गैस की समस्या का बहुत बड़ा कारण बनती है.

एल्कोहोल
एल्कोहोल शरीर में एसिड पैदा करते हैं जो बाद में गैस की समस्या का बहुत बड़ा कारण बनते हैं.

Back to top button