आपके लिप्स भी हो गये है काले, तो इन Natural Remedies से दूर करें का कालापन

सिगरेट के सेवन करने व किसी बीमारी की वजह से लिप्स काले होने लगते हैं. इसकी वजह से लुक्स पर गंदा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं कुछ घरेलू टिप्स, जिसकी मदद से होंठ के कालेपन को दूर करने में सहायता मिलती है. 

 आज कल एक अच्छी पर्सनैलिटी और लुक्स ही इंसान को बेहतर बनाता है. ऐसे में हमें अपने शरीर के अंगों की सफाई के साथ-साथ पहनावे पर भी ध्यान देना चाहिए. अकसर कोई न कोई जरूर टोक देता है कि तुम्हारे लिप्स काले क्यों हैं, क्या तुम सिगरेट पीते हो? ऐसे में सबके सामने शर्मिंदा होने से अच्छा है खुद पर ध्यान देना. हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बता रहे हैं, जिनसे लिप्स का कालेपन दूर हो जाएगा. 

चुकंदर का जूस 

चुकंदर जूस का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कई लोग सलाद के रूप में इसका सेवन करते हैं. यह दिखने में गुलाबी और लाल रंग के होते हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. अगर आप लंबे समय से काले लिप्स से परेशान हैं. तो चुकंदर के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर लिप्स पर इसका लेप लगाएं. कुछ ही दिनों में बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा.

चीनी और नींबू 

चीनी और नींबू रस के कॉम्बिनेशन का असर गर्मियों में ज्यादा दिखता है. नींबू में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के डेड सेल्स को एक्टिव करने के काम आते हैं. कई बार आपने देखा होगा घर में लोग नींबू को चेहरे पर अप्लाई करते हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल आप अपने होंठों पर भी कर सकते हैं. इसके लिए एक आधा टुकड़ा नींबू लें और उसके ऊपर थोड़ी चीनी डाल दें. अब इसको स्क्रब की तरह लिप्स पर घुमाएं. कुछ हफ्तों में ही लिप्स का रंग बदलना शुरू हो जाएगा.

एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल 

एलोवेरा जूस का सेवन डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रामबाण माना जाता है. यह बालों और चेहरों के लिए भी सबसे अच्छा है. इसमें प्राकृतिक गुण होते हैं जो नेचुरली चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करते हैं. इसकी मदद से लिप्स केयर बाम घर पर ही तैयार कर सकते हैं. रोजाना लिप्स पर अप्लाई करें और सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें. 

Back to top button