आपकी भूख को कम करेंगे और हेल्दी स्नैकिंग का पालन करने में आपकी मदद करेंगे ये फ़ूड..

: अक्सर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि कम खाने या ना खाने से वजन घटाया जा सकता है। यह बात अनहेल्दी फूड्स से दूरी बनाने के लिए लागू भी होता है, जिसमें फास्ट फूड से लेकर पाश्चराइज्ड चीनी-आधारित फूड्स भी शामिल हैं। लेकिन अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो अपने आहार पर लगाम लगाना आपके लिए सबसे मुश्किल काम हो सकता है। इस स्थिति में, ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों हों ताकि उससे वेट मैनेजमेंट में सहायता मिल सके और शुरू से ही भूख पर अंकुश लगा जा सके। यहां कुछ पौष्टिक डिप्स और फूड कॉम्बिनेशन हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे, आपकी भूख को कम करेंगे और हेल्दी स्नैकिंग का पालन करने में आपकी मदद करेंगे।

हेल्दी स्नैकिंग के लिए फूड कॉम्बिनेशन और डिप्स

1. पनीर और फल

फूड डेटा सेंट्रल के अनुसार पनीर को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। एक कप पनीर में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन होता है। मौसमी फलों का आनंद लेने का एक शानदार तरीका पनीर को अपने पसंदीदा फल के साथ जोड़ना है। फलों की मिठास और पनीर की खट्टी, मलाईदार बनावट के कारण यह आदर्श नाश्ता है। पनीर का प्रोटीन और फैट फलों के फाइबर के साथ मिलकर इसे वजन कम करने वाला एक बेहतरीन खाद्य संयोजन बना देगा।

2. चिया पुडिंग

चिया पुडिंग से नाश्ते को और भी बेहतर बनाया जा सकता है। चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, पौधे आधारित प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। चिया पुडिंग बनाने के लिए 15 ग्राम रात भर भीगे हुए चिया सीड्स को 1/4 कप फैट फ्री दूध में मिलाएं। फिर इसे आधा चम्मच पीनट बटर, एक चम्मच शहद और 1/2 कप मिश्रित बेरीज के साथ मिलाएं। इसे बनाकर एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें और फिर आनंद लें।

3. सेब और मूंगफली का मक्खन

सेब और पीनट बटर का मिश्रण हर फिटनेस फ्रीक का पसंदीदा डायट हो सकता है।

वजन घटाने वाले स्नैकिंग के लिए यहां 3 स्वस्थ डिप्स हैं-

1. एवोकैडो डिप

एवोकाडो डिप को तैयार करने के लिए आपको एवोकाडो में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और कुछ हर्ब्स मिलाने होंगे। एवोकाडो का मलाईदार और खट्टा स्वाद आपकी क्रेविंग को संतुलित करके वजन घटाने में मदद करेगा। फूड डाटा सेंट्रल के अनुसार, एवोकाडो अपने उच्च फाइबर और उच्च वसा सामग्री के कारण आदर्श डिप है। यह किसी भी भोजन के साथ अच्छा लगता है।

2. हेल्दी चॉकलेट डिप

चॉकलेट डिप आपकी मीठी क्रेविंग को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा नुस्खा है। इसके लिए आपको सेमी-स्वीट चॉकलेट चिप्स को फैट फ्री दूध और नारियल के तेल के साथ मिलाना है। आप चॉकलेट चिप्स की जगह डार्क चॉकलेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट और सेमी-स्वीट चॉकलेट चिप्स खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, फैट रहित दूध के साथ इसका मलाईदार स्वाद आपके डायट के लिए बढ़िया ऑप्शन हो सकता है।

3. पेस्टो डिप

हेल्दी पास्ता, सैंडविच राइस और सलाद पेस्टो डिप के साथ अच्छे लगते हैं। इसके लिए तुलसी, जैतून का तेल, भुना लहसुन, पाइन नट्स और लो-फैट चीज़ मिलाएं। मलाईदार और स्वादिष्ट पेस्टो डिप आपके अवांछित वजन घटाने की लालसा को रोकने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।

Back to top button