आनलॉक-3 में क्या-क्या खुलेगा, पढ़े पूरी खबर

जुबिली स्पेशल डेस्क
कोरोना खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में कोरोना ने एकाएक रफ्तार पकड़ ली है। आलम तो यह है कि एक दिन पचास हजार का आंकड़ा पहुंच जा रहा है। जानकारी के मुताबिक भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 15 लाख 35 हजार 335 हो गई। हालांकि इस दौरान ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 9,89,878 हो गई है। ऐसे में सरकार इसे रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है।
कई जगहों पर अब लॉकडाउन लगा रखा गया है। हालांकि केंद्र सरकार धीरे-धीरे सभी चीजों को पटरी पर लाने के लिए योजना बना रही है। इसी के तहत अनलॉक-3 की नई गाइडलाइंस भी सामने आ गई है। सरकार ने इस नई गाइडलाइंस में कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ और गतिविधियों को शुरू करने के लिए कदम उठा रही है।
हालांकि कंटेनमेंट जोन में लाकडाउन 31 अगस्त रहेगा। इसके साथ ही 5 अगस्त 2020 से रात्रि कफ्यू भी नहीं लगाया जाएगा। सरकार ने योग संस्थानों और जिम खोलने को लेकर भी बड़ा कदम उठाया है और पांच अगस्त से इन्हें खोलने की अनुमति दी है लेकिन इनके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य होगा।

हालांकि स्कूलों और कॉलेजों को अभी खोला नहीं जाएगा। ऑनलाइन/डिस्टेंसिंग स्टडी अभी चलती रहेगी। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल को अभी नहीं खोला जाएगा।  अंतरराष्ट्रीय उड़ाने भी बंद रहेगी।
ये भी पढ़े: EDITOsTALK : हमें बचा लो “राम”
ये भी पढ़े: नयी शिक्षा नीति को मंजूरी, अगले शैक्षिक सत्र से शुरू होगा अमल
सामाजिक/ राजनैतिक/ खेल/ मनोरंजन/ शैक्षणिक/ सांस्कृतिक/ धार्मिक आयोजनों और बड़े समारोहों पर रोक रहेगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना और मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बता दें कि भारत ही नहीं अन्य देशों में कोरोना लगातार खतरनाक होता जा रहा है। इसकी दवा और वैक्सीन बनाने के काम हर जगह तेजी से चल रहा है।
ये भी पढ़े: क्या लोहिया संस्थान के अयोग्य डॉक्टर हटाये जायेंगे ?
ये भी पढ़े: कोरोना महामारी के चलते पर्यटन उद्योग के कितना नुकसान हुआ?

Ministry of Home Affairs (MHA) issues #Unlock3 guidelines. Restrictions on the movement of individuals during night have been removed. Yoga institutes and gymnasiums will be allowed to open from August 5, 2020. pic.twitter.com/eTTJwWei0K
— ANI (@ANI) July 29, 2020

 

Back to top button