आज से बदल गए ये 5 नियम, जानिए आम-आदमी पर क्या पड़ेगा इसका असर?

आज यानी 1 मार्च से नए महीने की शुरुआत हो गई है. इस नए महीने में बैंकिंग सेक्‍टर के कई नियम बदल गए हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप इन नए नियमों के बारे में जान लें…

1.  अगर आप HDFC बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. दरअसल, बैंक का पुराना ऐप बंद हो चुका है. अगर आपके पास HDFC बैंक का पुराना ऐप है तो अब यह काम नहीं करेगा. ऐसे में गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर HDFC बैंक का नया मोबाइल ऐप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. HDFC बैंक का दावा है कि ये नया ऐप पहले से काफी सिक्‍योर और फीचर्स से लैस है.

2.अगर आप इंडियन बैंक के ग्राहक हैं तो अब आपको एटीएम मशीन से 2 हजार रुपये के नोट नहीं मिलेंगे. दरअसल, बीते दिनों बैंक ने बताया था कि 1 मार्च से ATM मशीन में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को हटा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई, पांच पाकिस्तानी चौकियां किया तबाह, चार सैनिक घायल

इंडियन बैंक का कहना है कि 2 हजार रुपये के बजाए मशीन में 200 रुपये के नोटों की संख्‍या बढ़ा दी जाएगी. इसके लिए मशीन में रखे जाने वाले 200 रुपये के कैसेट्स की संख्‍या भी बढ़ाई जाएगी.

3. एक मार्च यानी आज से एसबीआई के उन खाताधारकों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं, जिन्‍होंने अपनी केवाईसी पूरी नहीं की है. बैंक के अलर्ट के मुताबिक ऐसे ग्राहक अब रकम की निकासी नहीं कर पाएंगे.

4. एक मार्च से लॉटरी पर 28 फीसदी की दर से माल एवं सेवा कर (GST) लगेगा. जीएसटी परिषद ने पिछले साल दिसंबर में राज्य सरकारों द्वारा चलाये जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की एक समान दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया था.

5. अब भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से फास्टैग को आप फ्री में नहीं ले सकेंगे. दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 29 फरवरी तक फास्टैग फ्री में देने का फैसला किया था. इसकी डेडलाइन खत्‍म हो गई है.

 

Back to top button