आजादी के बाद सबसे अधिक 1.82 करोड़ पर्यटक जम्मू-कश्मीर पहुंचे..

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में रिकार्ड संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं और वर्ष 2022 में आजादी के बाद सबसे अधिक 1.82 करोड़ पर्यटक जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं। उन्होंने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कटाक्ष किया कि यह बदलाव का ही असर है कि अब राजनेता भी कश्मीर घाटी में मस्ती करते दिख रहे हैं।

यहां बता दें कि हाल ही में राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका वाड्रा की गुलमर्ग में स्नो बाइक पर मस्ती करते हुए तस्वीर इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुई थी। केंद्रीय मंत्री नई दिल्ली में पूसा में होटल प्रबंधन संस्थान में एक कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले पर्यटक वहां जाते हुए डरते थे अब राजनेता वहां खेलते और आनंद उठाते दिख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है और लोगों को वहां जाना चाहिए। कश्मीर भी देश का हिस्सा है। अब हालात इस तरह सुधर गए हैं और ज्यादा लोग वहां जाने को उत्सुक हैं। बता दें कि पांच अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद वहां के हालात में तेजी से बदलाव हुआ और आतंकी घटनाओं में रिकार्ड कमी दर्ज की गई।

अधिकारियों के अनुसार, केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए लगातार योगदान दे रही है और इस वर्ष बजट में 786 करोड़ के अनुदान की व्यवस्था की गई है। यह पिछले वर्ष के मुकाबले 509 करोड़ रुपये अधिक है। लक्ष्य है कि प्रदेश में पर्यटन एवं उससे जुड़ी सेवाओं में विस्तार किया जाए और अधिक से अधिक लोगों के लिए रोजगार का सृजन हो सके।

Back to top button