आएये जानते है किस वजह से पिछले दिनों 19 कॉलेजों को किया गया बंद…

हिमाचल प्रदेश में संचालित 285 सरकारी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन स्कूलों में एक भी विद्यार्थी ने दाखिला नहीं लिया है। अब राज्य सरकार ने शून्य नामांकन वाले इन सरकारी स्कूलों को डिनोटिफाई कर दिया है। इनमें 57 मिडल व 228 प्राइमरी स्कूल शामिल हैं। शिमला जिला में 28 मिडल स्कूल औऱ 56 प्राइमरी स्कूल बंद किये गए हैं। 

शिक्षा विभाग के सचिव अभिषेक जैन ने शुक्रवार को इन स्कूलों को डिनोटिफाई करने की अधिसूचना जारी की है। शिक्षा विभाग की रिपोर्ट में इन स्कूलों में शून्य नामांकन पाए जाने पर राज्य सरकार ने इन्हें बंद करने का फैसला लिया है। पिछले दिनों हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इन स्कूलों को बंद करने पर मुहर लगी थी। 

शिक्षा विभाग के नए मापदंड के अनुसार प्राइमरी स्कूल में कम से कम 10 बच्चे होना अनिवार्य है। इसके अलावा मिडल स्कूल को क्रियाशील रखने के लिए कम से कम 15 छात्र और हाई स्कूल के लिए ये संख्या 20 रखी गई है। जबकि सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कम से कम 25 छात्र होना जरूरी है। 

दरअसल कांग्रेस सरकार ने सत्ता संभालने के बाद ऐसे शिक्षण संस्थानों की रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए थे, जिनमें शून्य नामांकन है। इस कड़ी में पिछले दिनों 19 कॉलेजों को बंद किया गया था। अब शिक्षा निदेशालय से रिपोर्ट आने के बाद राज्य सरकार ने इन स्कूलों को बंद कर दिया है।

Back to top button