आईए जानते है आखिर क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड स्लीप डे…

अच्छी नींद का कनेक्शन सीधे तौर पर सेहत से जुड़ा रहता है। अगर अपने स्वास्थ्य को ठीक रखना चाहते हैं तो जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में नींद ली जाए। लेकिन आजकल लोगों में नींद से जुड़ी बीमारियां तेजी से हो रही हैं। ऐसे में साल 2008 में स्लीप सोसाइट की नींद के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने की जरूरत महसूस हुई। जिसके बाद इस सोसाइटी ने वर्ल्ड स्लीप डे को स्टार्ट किया। इस समय लगभग दुनियाभर के 88 देश वर्ल्ड स्लीप डे को मनाते हैं और नींद की अहमियत के प्रति लोगों को जागरुक करते हैं। 

कब मनाया जाता है वर्ल्ड स्लीप डे
लोगों की बदलती लाइफस्टाइल और खराब दिनचर्या की वजह से लोगों में नींद के प्रति जागरुकता फैलाने और उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को वर्ल्ड स्लीप डे मनाने की शुरुआत की गई। इस साल यानी 2023 में 17 मार्च को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जा रहा है। 

क्या है साल 2023 की थीम
कोई भी स्पेशल डे हमेशा विशेष थीम के साथ मनाया जाता है। वर्ल्ड स्लीप डे को भी खास थीम के साथ हर साल मनाते हैं। इस साल की थीम है स्लीप इज एसेंशियल फॉर हेल्थ है। जिसमे लोगों को अच्छी नींद की जरुरत का महत्व लोगों को समझाया जाएगा। 

स्लीप डे का महत्व
स्लीप डे की इंपॉर्टेंस बहुत ज्यादा है। आजकल लोग काम और तनाव के साथ ही खराब दिनचर्या से जूझ रहे हैं। जिसका सीधा असर उनकी नींद पर पड़ता है और नतीजा नींद से जुड़ी बीमारियों घेरने लगती है। लोगों को अच्छी नींद की जरुरत और खासियत समझाने के लिए स्लीप डे मनाया जाता है और इसी क्रम में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 

Back to top button