आइए जानें कि आंखों के नीचे काले घेरों या फिर सूजन के कारण और इलाज क्या है?

s आंखों के नीचे काले घेरों या फिर सूजन से ज़्यादातर लोग परेशान होते हैं। खासतौर पर डार्क सर्कल्स आजकल आम हैं जो आपके चेहरे का नूर छीन लेते हैं। तो आइए जानें कि इनका कारण और इलाज क्या है?

 आंखों के आसपास सूजन या फिर काले घेरे हो जाना सबसे आम समस्या है। इनकी वजह से आपका चेहरा बीमार लगता है, फिर चाहे आप हेल्दी ही क्यों न हों। इसलिए लोग इन्हें छिपाने के लिए कंसीलर से लेकर महंगे इलाज तक करवा लेते हैं। डार्क सर्कल्स तो फिर भी मेकअप से छिप जाते हैं, लेकिन सूजन को पूरी तरह से छिपाना मुश्किल है। तो ऐसे में जानते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स से कि डार्क सर्कल्स और आंखों के नीचे सूजन के कारण क्या होते हैं और इनका इलाज क्या है?

आंखों के नीचे सूजन के क्या कारण हैं?

शार्प साईट आई हॉस्पिटल्स में वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक, डॉ. राशि तरोई सवाल ने बताया कि ऐसे कई कारक हैं जो आंखों के आसपास सूजन और काले घेरे का कारण बनते हैं, जिनमें नींद की कमी, डिहाइड्रेशन, अधिक शराब पीना और संतुलित आहार न खाना शामिल हैं। इतना ही नहीं, जेनेटिक और बढ़ती उम्र भी इसके कारण हो सकते हैं । साथ ही काम का अनियमित समय इस दिक्कत को और बढ़ाने का काम करता है।

डार्क सर्कल्स क्यों हो जाते हैं?

शार्प साईट आई हॉस्पिटल्स की वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक, डॉ. निखिता खेतान ने बताया कि लोग अक्सर डार्क सर्कल्स को तनाव, नींद की कमी, या बढ़ती उम्र से जोड़कर ही देखते हैं। जबकि डार्क सर्कल्स होने के अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे की एलर्जी या जेनेटिक म्यूटेशन जिसके लिए चिकित्सा परामर्श की आवश्यकता हो सकती है।

आंखों के नीचे की सूजन का क्या इलाज है?

डॉ. राशि ने बताया कि आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने या छिपाने के तरीके हैं। जिनमें सोते समय सिर को थोड़ा उठाकर रखना, कॉफी मास्क, रेटिनोइड क्रीम का उपयोग करना, कोल्ड कंप्रेस, पौष्टिक आहार लेना के साथ आप कंसीलर का उपयोग कर सकती हैं। हालांकि डॉ. खेतान ने बताया कि कई बार, सूजी हुई आंखों पर घरेलू उपचार का उपयोग करने के बावजूद समस्या का हल नहीं होता। अगर आपकी आंखों के नीचे सूजन ज्यादा दिन तक रहे तो आपको नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। विशेषज्ञ आपकी स्थिति के अनुसार आपके लिए उचित उपचार की सलाह दे सकते हैं।

आंखों के नीचे काले घेरों को कैसे कम कर सकते हैं?

ज्यादातर मामलों में, लोग सरल घरेलू उपचार के साथ आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने में सफल हो जाते हैं, जिसमें भरपूर नींद से लेकर अपने सिर को कुछ इंच ऊंचा करके सोना ताकि आपकी आंखों के आसपास तरल पदार्थ जमा न हो, सोने से पहले तरल पदार्थ लेने से बचना, पूरे दिन नमक से दूर रहना और आंखों पर कोल्ड कंप्रेस लगाना जैसे नुस्खे काम आते हैं।

Back to top button