आइए जानें कि अंडों से जुड़ी ज़रूरी बातें जो आपको पता होनी चाहिए..

अंडों को एक कम्प्लीट फूड माना जाता है, क्योंकि यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन फिर भी इन्हें दिल की सेहत के लिए सही नहीं माना जाता। ऐसा आपने भी कई बार सुना होगा कि अंडे कोलेस्ट्रॉल से भरे होते हैं, इसलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में या फिर न करना ही सही है। लेकिन यह बात कहां तक सही है?

कोलेस्ट्रॉल होता है?

यह सच है कि अंडे केलेस्ट्रॉल से भरे होते हैं, लेकिन इसके अलावा इनमें विटामिन्स, खनिज पदार्थ और स्वस्थ फैट्स भी होते हैं। अंडे में पोटैशियम, कैल्शियम, फॉसफोरस और सोडियम की भी कुछ मात्रा होती है। साथ ही इसमें कॉपर, आयोडीन, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और जिंक भी होता है। इतने सारे पोषक तत्वों से भरे अंडे को अगर आप डाइट से निकाल देते हैं, तो सोचिए आपके शरीर से क्या कुछ छिन जाएगा।

दिन में कितने अंडे खाना चाहिए?

अंडे को लेकर शोध होते रहते हैं। कई शोध में बताया गया है कि दिन में एक अंडा खाने से आपके शरीर को ज़रूरी पोषण मिल जाता है। कितने अंडे खाना सही है के साथ यह जानना भी ज़रूरी है कि किस तरह इसे खाना चाहिए। अंडे सभी तरह की खाने के साथ खाए जा सकते हैं। लोग इसे सलाद से लेकर सैंडविच और मैन डिश के तौर पर भी खाते हैं। अगर आप अंडे को मक्खन, बेकन, सॉसेज, मफिन आदि के साथ खाते हैं, तो यह चीज़ें अंडे से ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकती हैं। इसलिए यह मायने रखता है कि आप अंडों को किस तरह खा रहे हैं।

सेहत के लिए कितने अंडे खाना सही है?

बॉस्टन यूनिवर्सिटी द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक, अंडे खाने से ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और टाइप-2 डायबिटीज़ का ख़तरा कम होता है। अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के अनुसार, एक अंडे में 78 कैलोरीज़ होती हैं और करीब 6 ग्राम प्रोटीन होता है। ऐसा कहा जाता है कि डाइट एक अंडा खाने से किसी को नुकसान नहीं होता।

हाई कोलेस्ट्रॉल है, तो क्या अंडे खाने चाहिए?

इस सवाल का जवाब मुश्किल है, ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे की ज़र्दी कोलेस्ट्रॉल का भंडार होती है, और जो लोग हाई कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे होते हैं, उन्हें इसका सेवन करने से मना किया जाता है। लेकिन अंडे की ज़र्दी में पोषक तत्वों की मात्रा भी उच्च होती है, जो दूसरे किसी खाने में नहीं होते। कई शोध में पाया गया है कि अंडे की ज़र्दी का प्रभाव शरीर के कोलेस्ट्रॉल पर काफी कम होता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो लोग पहले से डायबिटीज़, दिल की बीमारी जैसे रोगों से पीड़ित हैं, उन्हें अंडों की ज़र्दी का सेवन कम से कम करना चाहिए।

Back to top button