आइए आपको बताते हैं कि वेट लॉस के लिए कैसे करना है सेब का सिरका का इस्तेमाल-

एप्पल साइडर विनेगर कई लोग अपनी डाइट में शामिल करतो है तो कई लोगो को इसका सेवन करना पसंद नहीं होता है। कई करणों से लोग डाइच में एप्पल साइडर का उपयोग करते है। एप्पल साइडर विनेगर के कई फायदे होते है लेकिन क्या आपको पता है अपके वजन को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि वेट लॉस के लिए कैसे करना है सेब का सिरका का इस्तेमाल।

समझिए क्याें इतना लोकप्रिय है सेब का सिरका

सेब से सिरका बनाने के लिए को क्रश करके फर्मेंट किया जाता है। एप्पल साइडर विनेगर एसिटिक एसिड और विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एवीसी को सलाद की ड्रेसिंग करने और खाना पकाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। पारंपरिक रूप से एसीवी को मेडिसिन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

इसका उपयोग सलाद की ड्रेसिंग और खाना पकाने में लोकप्रिय रूप से किया जाता है। लेकिन इसे पारंपरिक रूप से औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है। भोजन के बाद एसीवी का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग मोटापे को कम करने, मधुमेह, एथलीट, लीवर की पथरी और भी कई समस्याओं के लिए किया जाता है। इसमें कीटाणुनाशक गुण होते हैं, जो शरीर विषाक्त पदार्थों और हानिकारक जीवाणुओं को शरीर से बाहर कर सकता है।

सेहत के लिए फायदेमंद है सेब का सिरका

1 मोटापे को कम करने में मदद करता है एसीवी

एसीवी में एसिटिक एसिड मौजूद होता है जो पेट की चर्बी को कम करने और शरीर में जमे हुए वसा को बाहर निकालता है।

2 वसा के जमाव को हटाता है

जानवरों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि एसिटिक एसिड जो एसीवी का प्रमुख घटक है, वसा के जमाव को कम कर रहा था। शोधकर्ताओं ने मोटे जापानी लोगों पर पड़ने वाले प्रभावों की भी जांच की। अंत में, ये देखा गया कि एसीवी का रोजाना सेवन मोटापा कम करके मेटाबोलिक सिंड्रोम की रोकथाम में मदद करता है।

3 कम होती हैं कैलोरी

एसीवी कम कैलोरी वाला पेय पदार्थ है। 100 ग्राम एवीसी में 22 कैलोरी पाई जाती है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 1 गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच एवीसी का सुबह खाली पेट पीने से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

4 लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता

जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार एसिटिक एसिड आपको लंबे समय तक भूख महसूस नही होने देता है, जिससे आप ज़्यादा खाना नही खाते है और ज्यादा कैलोरी इनटेक से भी बचते है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

अब जानिए वजन घटाने के लिए कैसे करना एसीवी का उपयोग?

  1. एसीवी का सेवन सीधे करने से बचें, क्योंकि इसमें एसिड होता है। वजन घटाने के लिए पानी के साथ सिरका मिलाकर लेने की सलाह दी जाती है।
  2. ज्यादा मात्रा में एसिड का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक है। इसलिए यह जरूरी है कि सेब का सिरका यूज करने के लिए एक बार में एक या दो चम्मच से ज्यादा न लें।
  3. एसीवी का सेवन सीमित मात्रा में ही सुरक्षित है। इसमें एसिडिक गुण होते हैं, जो ज्यादा सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
  4. वेट लॉस के लिए हर रोज इसका सेवन करने से बचें। यदि रोज आप एसीवी का सेवन करेंगें तो यह गले में जलन का कारण बन सकता है।
  5. अगर आप इसे पानी में नहीं लेना चाहतीं, तो सलाद की ड्रेसिंग में इसका इस्तेमाल करें। इससे आपको एक नया स्वाद और फायदा मिलेगा।
  6. इस मौसम में आप चाहें तो सिरके वाले अचार का भी सेवन कर सकती हैं। पर ध्यान रहे कि यह खुद बनाया गया हो। बाज़ार में मौजूद अचार में प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है।
Back to top button