आंखों के नीचे काले घेरे से निपटने के लिए अपनाएं ये तरीका ..

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स कई कारण से हो सकते हैं। हालंकि, नींद की कमी, सही से ना सोना, खान-पान की कमी इसके होने के कॉमन कारण में से एक हैं। आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे आपके लुक को पूरी तरह से खराब कर देते हैं। वहीं कई बार इन्हें मेकअप से छुपाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। तो अंडर आई से निपटने के लिए आप इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं। 

1) कोल्ड कंप्रेस 

डार्क सर्कल दूर करने के लिए बर्फ की मदद ले सकते हैं। इसके लिए बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक कपड़े में लपेट लें। इसके बाद इसे कुछ मिनट के लिए आंखों के नीचे की त्वचा पर लगाएं। ऐसा करने पर काले घेरे धीरे-धीरे कम होकर खत्म होने लगते हैं। चाहें तो ठंडे चम्मच का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

2) खीरा 

खीरे में पानी की भरपूर मात्रा होती है और इसी के साथ ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे से निपटने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को कद्दूकस करें और फिर आंखों पर कुछ देर के लिए इसे लगा लें। ऐसा करने पर थकी हुई आंखों को आराम मिलता है।

3) टीबैग 

डार्क सर्कल से निपटने में टीबैग भी काम आ सकते हैं। इसके लिए बस यूज किए हुए दो टी बैग को फ्रीजर में कुछ देर के लिए रखें। फिर इसे अपनी आंखों पर लगाएं। ये सर्कुलेशन को बढ़ाकर डार्क सर्कल से निपटने में मदद करता है।

Back to top button